+

सर्दियों में करें गुड़ का सेवन, मिलेंगे ये अदभुद फायदे

सर्दियों के शुरू होते ही बाजारों में गुड़ बिकना शुरू हो जाता है। ऐसा इसलिए नहीं की गुड़ सिर्फ सर्दियों में बनता है बल्कि इसलिए क्यों कि सर्दियों में गुड़ के  सेवन करने से आपकी हेल्थ को बहुत से स्वास्थ्यबर्धक फायदे मिलते हैं। इसकी बजह यह भी है कि गुड़ की तासीर गर्म होती है अतः यह आपको सर्दी से बचाने का अच्छा कार्य भी करता है। गुड़ में कई प्रकार के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। आपको बता दें की गुड़ एक ऐसी खाद्य वस्तु है। जिसको आप पुरे वर्षभर सेवन कर सकते हैं। आइये अब आपको बताते हैं सर्दियों में गुड़ का सेवन करने से होने वाले कुछ लाभों के बारे में। 

1 - पेट की समस्याओं में लाभदायक - 

असल में सर्दी के मौसम में भोजन काफी देर से पचता है। इस कारण गैस, अपच या खट्टी डकारें आने की समस्या अक्सर हो जाती है। इस प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए गुड़ का सेवन बहुत अच्छा रहता है। यदि आप भोजन के बाद थोड़ी मात्रा में गुड़ का सेवन करेंगे तो इस प्रकार की समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। 

2 - खून की कमी को करता है दूर - 

गुड़ का सेवन खून की कमी यानि एनीमिया को दूर करने का अच्छा उपाय माना जाता है। असल में गुड़ आयरन का बड़ा स्त्रोत है। इसका सेवन करने के बाद से ही आपको फायदा मिलना शुरू हो जाता है। यदि आपके ब्लड में हिमोग्लोनबिन की मात्रा कम है तो आपको इसका सेवन अवश्य करना चाहिए। 

3 - ब्लाड प्रेशर को करता है कंट्रोल - 

सर्दी में यदि आप गुड़ का सेवन करते हैं तो आपका ब्लकड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। आज के समय में ब्लदड प्रेशर की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। बड़ी संख्या में लोग ब्लइड प्रेशर के मरीज हैं। ऐसे सभी लोगों को गुड़ को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। 

4 - गुड़ बनाता है आपको एक्टिव - 

सर्दियों में गुड़ का सेवन करने का एक फायदा यह भी है कि इसके सेवन से आप दिनभर ऊर्जावान बने रहते हैं। गुड़ आपको दिनभर एक्टिव बनाये रखता है। यदि आप दूध के साथ गुड़ का सेवन करते हैं तो आप दिनभर एक्टिव बने रहेंगे। 

5 - सर्दी-जुकाम में लाभकारी - 

सर्दियां आते ही सर्दी-जुकाम का असर होना प्रारंभ हो जाता है। खासकर बच्चों को सर्दी, जुकाम तथा खांसी की समस्या हो जाती है। ऐसे में यदि आप काली मिर्च के चूर्ण में अदरक का रस और गुड़ को मिलाकर सेवन करते हैं तो आपको इससे बहुत लाभ होगा। यदि आपके गले में खराश हो रही है या जलन की समस्या है तो अदरक और गुड़ को गर्म करके खाने से आपको तुरंत लाभ मिलता है।