+

करना है वजन कम, तो करें जीरे का सेवन

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने मोटापे को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। क्योंकि ऐसे में आप अपनी कई मन पसंद चीजें नहीं खा सकते। साथ ही मोटा शरीर कई बीमारियों को दावत दे देता है। इसलिए मोटापे को कम करने के लिए लोग बहुत से उपाय करते हैं लेकिन फिर भी कई बार लाभ नहीं मिल पाता। कुछ लोग हज़ारों रुपये खर्च कर के कई तरह के प्रोडक्ट्स लेते हैं लेकिन फिर कुछ फर्क नहीं पड़ता। इस स्थिति में वजन घटने के लिए जीरा एक बहुत ही लाभदायक औषधि है। जीरा हर घर की रसोई में उपलब्ध होता है। इसका विधि पूर्वक सेवन करके आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। 

सेवन करने की विधि -

रात को सोते समय एक चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में डालें। फिर सुबह उठकर एक्सरसाइज करने के बाद इसे छान लें। अब भीगे हुए जीरे को थोड़ा कूट लें। कूटने के बाद इसे वापस उसी पानी में डालें और चाय की तरह उबालें। जब जीरा, पानी के साथ अच्छी तरह से मिल जाए तो फिर इसे छान लें और खाली पेट गरम-गरम जीरे के पानी को चाय की तरह पी लें। इस विधि से रोज़ाना सेवन करने से आपको 15 से 20 दिन में वजन कम होने का अहसास होने लगेगा। 

फायदे  -

जीरा वसा के अवशोषण को कम करता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, मैंगनीज़, ज़िंक और फास्फोरस होता है। जो शरीर को तंदरुस्त रखने में मदद करता है। जीरा हमारे शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करता है और मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है। इसके रोज़ाना सेवन से पाचन भी ठीक रहता है। 

ध्यान रखने योग्य बातें -

मोटापे से परेशान लोगों को वसा वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। सुबह जीरे का पानी पीने से पहले करीब 20 से 30 मिनट तक एक्सरसाइज या जॉगिंग करनी चाहिए। अगर आपको वजन कम करना है तो पूरे दिन में जितनी बार भी खाना खाते हो। जैसे लंच या डिनर, तो उस खाने को सिर्फ दो टाइम पर ना खा करके 5 या 6 अलग अलग टाइम पे खाइये। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि सारा खाना एक बार ही खाने पर शरीर उसे फैट में भी बदल सकता है। इन सब बातों का अगर आप ध्यान रखें और बताई गयी विधि से जीरे के पानी का सेवन करेंगे तो निश्चित ही 20 दिन में अपना वजन कम होते हुए देखेंगे। इसी तरह की हेल्दी डाइट अपनी दिनचर्या में जोड़ें और स्वस्थ रहें।