+

भारत के इन स्थानों पर नहीं जा सकते आप, सिर्फ विदेशियों को है एंट्री

प्रतीकात्मक

विदेश में कई ऐसे स्थान हैं, जहां भारत के लोगों का घूमना बैन है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपने ही देश में भी कुछ ऐसे स्थान हैं। जहां आप नहीं घूम सकते हैं। आज हम भारत के इन्ही स्थानों के बारे में आपको बता रहें हैं। आइये जानते हैं कौन कौन से हैं ये स्थान।  

 

प्रतीकात्मक
1 - 'फॉर्नर्स ओन्ली' बीच, गोवा -

पर्यटकों के लिए गोवा एक खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट है। यहां पर कई ऐसे निजी बीच भी हैं। जहां भारत के लोगों की एंट्री बैन है। यहां सिर्फ विदेशी लोगों को ही एंट्री मिलती है। इसके पीछे यहां के मालिकों का तारक यह है की ऐसा उन्होंने 'बिकनी पहने विदेशी पर्यटकों'  को छेड़खानी से बचाने के लिए किया है। 

2 - पुदुच्चेरी के 'फॉर्नर्स ओन्ली' बीच  - 

गोवा की तरह ही पुदुच्चेरी में भी एक ऐसा बीच है। जहां भारतीय लोगों के जानें पर बैन लगाया हुआ है। यहां पर भी सिर्फ विदेशी लोगों को प्रवेश मिलता है। इन लोगों का कहना भी यही है की ऐसा उन्होंने विदेशी लोगों को छेड़खानी से बचाने के लिए किया है। 

प्रतीकात्मक

3 -  Free Kasol Cafe- हिमाचल प्रदेश -

हिमाचल प्रदेश में बहुत सी खूबसूरत जगहें हैं। यहां का कसोल गांव घूमने वालों को खास आकर्षित करता है। इसी गांव में  Free Kasol Cafe नामक एक कैफ़े है। यहां पर भी भारत के लोगों की एंट्री पर बैन है। इसके पीछे रेस्टोरेंट के मालिकों का तर्क यह है की यहां आने वाले ज्यादातर भारतीय पुरुष होते हैं जो विदेशी लोगों से छेड़छाड़ करते हैं। 

प्रतीकात्मक

4 - यूनो-इन होटल, बेंगलुरु - 

यह होटल खासतौर पर जापान के लोगों के लिए बना था। 2014 में यह होटल चर्चा में उस समय आया जब यहां के स्टाफ ने भारतीय लोगों को होटल के रूफ टॉप रेस्तरां में जानें से रोक दिया था। इस बात पर काफी विवाद भी हुआ और उसके बाद ग्रेटर बेंगलुरु सिटी कॉर्पोरेशन ने जातीय भेदभाव के कारण इस होटल को बंद करा दिया था।  

प्रतीकात्मक

5 - ब्रॉडलैंड लॉज, चेन्नई - 

चेन्नई वैसे तो भारत का ही हिस्सा है। लेकिन यहां कई ऐसे होटल और लॉज हैं, जिनमें भारतीय लोगों की एंट्री पर बैन लगाया हुआ है। इनमें से सबसे प्रमुख है "ब्रॉडलैंड लॉज", यह पुराने राजा महाराजा लोगों का महल हुआ करता था। जिसको बाद में होटल बना दिया गया। यह भी "नो इंडियन पॉलिसी" पर चलता है। यहां सिर्फ विदेशी लोगों को ही कमरे दिए जाते हैं।