+

कीवी खाने से होते हैं कमाल के फायदे

प्रतीकात्मक

"कीवी" वैज्ञानिकों द्वारा सबसे ताकतवर फल माना गया है। थोड़ा महंगा लेकिन स्वादिष्ट, रसीला और बहुत ही स्वास्थ्य वर्धक फल है कीवी। कीवी एक ऐसा फल है जिसका बड़ी बीमारियों में खूब सेवन किया जाता है। साथ ही इसे खाने से शरीर में ऊर्जा का संचार भी बढ़ता है। यह शरीर के दर्द को कम करने में भी कारगर है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए भी कीवी का सेवन किया जाता है। आइये जानते हैं कीवी खाने के और क्या क्या फायदे हैं...

 

1. एंटीऑक्सीडेंट: कीवी में भरपूर मात्रा में ‘विटामिन C’ पाया जाता है। जो इसे एक एंटीऑक्सीडेंट बनाता है। इससे शरीर में होने वाले कई तरह के इन्फेक्शन से बचाव होता है। साथ ही यह फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स से होने वाले डीएनए डैमेज से भी बचाता है। 

2. गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाये: कीवी, शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को तो घटाता ही है साथ ही शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। जिससे दिल से सम्बंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

प्रतीकात्मक

3. सूजन कम करने में मददगार: अन्य गुणों के साथ-साथ कीवी एक इन्फ्लेमेटरी एजेंट भी है। यह शरीर में सूजन को कम करने में सहायक है। जोड़ो की सूजन को कम करके यह उनकी मरम्मत भी करता है। 

4. पेट को रखे स्वस्थ: कीवी में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। इसे नियमित रूप में खाने से दस्त, पेट दर्द और कब्ज जैसी पेट की सभी परेशानियों में राहत मिलती है। 

5. अनिंद्रा को करे दूर: यदि आपको किसी कारण से नींद नहीं आ पा रही है तो, आपके लिए कीवी फल का सेवन बेहतर रहेगा। इसमें मौजूद सेरोटोनिन अच्छी नींद के लिए मददगार है। 

    इसी तरह के कीवी के और भी गुण हैं। आखों को स्वस्थ रखने और सर्दी जुकाम जैसी बीमारी को दूर करने के लिए भी कीवी का सेवन किया जाता है। पहले यह सिर्फ विदेशों से भारत में मंगाया जाता था, लेकिन अब भारत के कई राज्यों में भी कीवी का उत्पादन किया जाने लगा है। इसी तरह आप अपनी दिनचर्या में कीवी जैसे फलों को शामिल करें और स्वस्थ