+

अगर रखना है शरीर मजबूत, तो खाये अखरोट।

सर्दियों का मौसम आ चुका है, जिससे ठण्ड भी काफी बढ़ गयी है। सर्दियों में बहुत सी छोटी-मोटी बीमारियां आपके शरीर को घेर लेती हैं। ऐसे में अक्सर डॉक्टर आपको ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। वैसे तो ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के अच्छे फल शामिल हैं लेकिन इनमें से एक बेहतरीन फल है 'अखरोट'। इसमें अनेक गुण पाए जाने और इसके इंसानी दिमाग की तरह दिखने की वजह से इसे 'ब्रेन फ्रूट' भी कहा जाता है। अखरोट को नियमित खाने से हम सर्दियों में अनेक रोगों से बचाव कर सकते हैं। यह हमारी सेहत को कई तरीके से स्वस्थ रखता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट्स भी हमें अनेक रोगों से बचाते हैं।  अखरोट में विटामिन-E, विटामिन B-6, फोलेट और थियामिन भी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। जो हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक है। आइये जानते हैं अखरोट से होने वाले कुछ फायदों के बारे में......

अखरोट खाने से होने वाले फायदे -

1. अखरोट वज़न घटाने में बहुत सहायक है। अगर आप वज़न घटाने की दवाई ढूंढ रहे हैं तो आप नियमित रूप से अखरोट खाएं। इसे खाने के बाद भूख का अहसास कम होता है, जिससे वज़न नियंत्रण में रहता है। 

2. अखरोट में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे दिल को स्वस्थ रखते हैं। इसे खाने से हमारा दिल एक्टिव रहता है। जिससे दिल जुड़ी समस्याएं कम होती हैं। 

3. अखरोट हमें डायबिटीज़ के खतरे से भी बचा सकता है इसलिए डायबिटीज़ से परेशान लोग अखरोट का नियमित सेवन करें। 

4. हमारे दिमाग को तेज़ करने के लिए अखरोट में पाए वाले विटामिन्स बहुत कारगर हैं इसीलिए अखरोट को ‘ब्रेन फ़ूड’ भी कहा जाता है।   

5. अखरोट खाने से ब्रेस्ट और प्रोटेस्ट कैंसर होने का खतरा भी कम रहता है।

 

6. गर्भवती महिलाओं के लिए तो अखरोट खाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसे खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग का विकास अच्छे से होता है और बच्चे को पोषक तत्व भी मिलते हैं। 

7. अखरोट खाने से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। इससे शरीर में तनाव कम होता है। 

8. अखरोट का सेवन बालों को झड़ने से रोकने में भी मददगार है। इसमें बायोटिन मौजूद होता है जो इस समस्या को रोकता है। 

9. अखरोट खाने से हड्डियों में दर्द भी कम होता है। हड्डियों में दर्द या कमजोर हड्डियों के परेशानी वाले लोगों को नियमित रूप में अखरोट खाना चाहिए।