+

पथरी और बीमारियों से दूर रहेगी आपकी किडनी

प्रतीकात्मक

आज दुनियां कि बड़ी आबादी में बहुत लोग किडनी कि समस्या से ग्रस्त हैं। यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपनी जीवन शैली तथा खान पान में सकारात्मक बदलाव करने ही होंगें। किड़नी हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण कार्य करती है। यह शरीर के रक्त को साफ़ करती है, जिससे हमारा शरीर स्वस्थ और स्फूर्तिवान बना रहता है। आज हम आपको किड़नी के कार्यों तथा इसको स्वस्थ बनाने के उपायों के बारे में ही बता रहें हैं। 

प्रतीकात्मक

यह है किड़नी का कार्य - 

पाचन क्रिया के दौरान हमारे शरीर से जो सूक्ष्म विषैले तत्व निकलते हैं। वे हमारी किडनी में ही जमा होते हैं तथा यूरिन के साथ हमारे शरीर से बाहर निकलते हैं। हमारी किड़नी लाल रक्त कर्णिकाओं के निर्माण में अपना सहयोग देती है साथ ही खून को भी साफ़ रखती है। इसके अलावा किडनी विटामिन D का निर्माण भी करती है। जिसके कारण हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। आज के समय में हमारा खानपान तथा जीवन शैली बिगड़ती जा रही है। इस कारण से किड़नी की समस्या तेजी से बढ़ रही है। 

प्रतीकात्मक

खूब पानी पिएं - 

यदि आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो खूब पानी पिएं। आपको बता दें कि एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन करीब 4 से 5 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। पानी आपके शरीर के विषैले पदार्थों को यूरिन के माध्यम से बाहर निकाल देता है। इस प्रकार के आपका शरीर आतंरिक तौर पर स्वस्थ रहता है। इसके अलावा पानी आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखता है। जिसके कारण आपका ब्लड गाढ़ा नहीं हो पाता है। सही मात्रा में पिया गया पानी आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को भी सही बनाये रखता है। 

प्रतीकात्मक

संतुलित आहार लें - 

किडनी को सही तथा स्वस्थ रखने के लिए यह जरुरी है कि आप संतुलित भोजन को अपनाएँ। इस बात का ख़याल रखें कि आपके भोजन में नमक अथवा चीनी की अधिक मात्रा नहीं होनी चाहिए। यदि आपके शरीर में चीनी या नमक कि अधिक मात्रा पहुंचती है तो आपकी किडनी के कार्य करने की क्षमता कम होने लगती है। अतः मीठी और नमकीन चोजों का कम सेवन करें। इसके अलावा दाल, नॉनवेज तथा मशरूम का सेवन भी संतुलित मात्रा में करें। असल में इन चीजों में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए आवश्यक तो होता है लेकिन उसकी अधिक मात्रा किडनी के लिए लाभकारी नहीं होती है। इसी प्रकार से दूध का अधिक सेवन न करें क्यों की उसमें ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है। कुल मिलाकर कैल्शियम और विटामिन वाली चीजों का सेवन अवश्य करें पर अधिक मात्रा में उनका सेवन न करें बल्कि संतुलित मात्रा में ही करें। इन चीजों के अलावा आप अल्कोहॉल तथा सिगरेट से भी दूर रहें। ये चीजें भी आपकी किडनी के लिए बेहद हानिकारक मानी जाती है। यदि आप यहां बताये उपायों में से किसी एक ही भी अपनाते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ रह सकेंगे तथा आपको किडनी की समस्या नहीं होगी।