+

खाली पेट न खाएं कभी ये चीजें, हो सकता है बड़ा नुकसान

अक्सर आपने देखा होगा कि डॉक्टर हेल्दी नाश्ता करने की सलाह देते हैं। यहाँ तक की मम्मी-पापा, दादा-दादी और सभी बड़े बुज़ुर्ग भी यही राय देते हैं। क्योंकि सुबह का खाया हुआ खाना हमारे पूरे दिन पर प्रभाव डालता है इसलिए हम प्रतिदिन हेल्दी नाश्ता करेंगे तो हम दिनभर एक्टिव रहेंगे और हमारा काम करने में मन लगेगा जिससे हमारी दिनचर्या अच्छी होगी। फिर भी अपनी भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में कुछ लोग तो नाश्ता कर ही नहीं पाते, जिससे शरीर कमजोर पड़ने लगता है। लेकिन कुछ लोगों की नाश्ता करने के बावजूद भी तबियत बिगड़ जाती है। इसका कारण है नाश्ते में गलत चीजों का सेवन करना। कुछ खाना हेल्दी होने के बावजूद भी खाली पेट खाने पर नुकसान देय हो जाता है। क्यों होता है ऐसा? क्या नहीं खाना चाहिए सुबह खाली पेट? आइये जानते हैं। 

खाली पेट क्या न खाएं 

चाय और कॉफी: बहुत से लोगों को चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। कई लोग तो पूरे दिनभर बहुत चाय-कॉफी पी लेते हैं। खाली पेट चाय-कॉफी पीने से इनमे मौजूद 'कैफीन' का सीधा असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। जिससे हमें इन चीजों को बुरी आदत पड़ जाती है, और जब चाय-कॉफी ना मिले तो सर में दर्द होने लगता है। खाली पेट चाय-कॉफी पीने से पेट में एसिड की मात्रा भी बहुत बढ़ जाती है। जिससे त्वचा पर दाग धब्बे, बाल झड़ना और आंतो के कमजोर होने जैसी बीमारियां हो जाती हैं।

टमाटर और खट्टे फल: कई लोग वजन घटाने के लिए सुबह-सुबह संतरा, टमाटर और कीवी जैसे खट्टे फल खाते हैं। लेकिन खाली पेट ये चीजें खाने पर पेट में एसिडिटी की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। जिससे पेट में गैस्ट्रिक अल्सर होने की सम्भावना रहती है। 

ब्रेड: अक्सर लोग नाश्ते में ब्रेड खाना पसंद करते हैं क्योंकि यह एक आसान नाश्ता है। लेकिन खाली पेट ब्रेड तथा मैदे से बनी और चीजों से भी हमें परहेज करना चाहिए। क्योंकि मैदे को पचाने में हमारे पाचन तंत्र को बहुत नेहनत करनी पड़ती है। खाली पेट मैदा खाने से दिन भर आलस आता है और काम करने में मन नहीं लगता। अधिक मैदा हमारे पाचन तंत्र को भी ख़राब कर देता है।

केला: केला भूख में खाने के लिए सबसे आसान फल है। क्योंकि इसे धोना नहीं पड़ता। लेकिन खाली पेट कभी भी केला नहीं खाना चाहिए। केले में मैग्नीशियम बहुत अच्छी मात्रा में होता है। इससे हमारे शरीर में कैल्सियम और मैग्नीशियम का बैलेंस बिगड़ता है जिससे हमारे पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है। खाली पेट खाने से यह हमारे दिल के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। 

मसालेदार व तला खाना: खाली पेट ज्यादा तला हुआ और मसालेदार खाना हमारे पाचन तंत्र को बहुत नुकसान पहुंचाता है। इससे पेट में कई तरह के इन्फेक्शन भी हो सकते हैं। इसलिए हमें ऐसे खाने से बचना चाहिए। 

दही: दही में लैक्टिक एसिड होता है। खाली पेट हमारे पेट में उपस्थित हाइड्रोक्लोरिक एसिड, लैक्टिक एसिड के साथ मिलकर पेट पर बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए खाली पेट दही नहीं खाना चाहिए।