+

रोज़ाना अमरुद खाओगे, तो हंसते खेलते कटेंगी सर्दियां।

फलों का जीवन में महत्व सभी लोग जानते हैं। लेकिन कुछ लोग ही नियमित रूप से फलों को अपनी दिनचर्या में जोड़ते हैं। फल हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते। फल इसी तरह की अन्य परेशानियों से भी हमें दूर रखते हैं। लेकिन अन्य ऋतुओं के मुकाबले सर्दी एक ऐसा मौसम है जिसमें हमारा शरीर सर्दी, जुकाम, कब्ज, रूखी त्वचा और अन्य कई छोटी-छोटी बीमारियों को दावत दे देता है। ऎसे में अमरुद एक ऐसा फल है जो बहुत सी बीमारियों को दूर कर सकता है। अमरुद मीठा और स्वादिष्ट फल तो है ही साथ ही इसमें बहुत से औषधीय गुण भी हैं। इसमें विटामिन (C), (A) और (B) अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सर्दियों में इसे खाने से कई फायदे हैं। आइये जानते हैं अमरुद के गुणों के बारे में-

सर्दियों में अमरुद खाने के फायदे :

1. अमरुद दुनियां में पाचन तंत्र सही रखने की सबसे अच्छी दवाई है। खाना खाने के बाद अमरुद खाने से पाचन क्रिया में कभी शिकायत नहीं आती। इससे हाज़मा ठीक रहता है। इसलिए सर्दियों में हाज़मे को लेकर परेशान लोग, खाना खाने के बाद काले नमक के साथ अमरुद खाएं।

2.अच्छी मात्रा में विटामिन सी होने के कारण अमरुद शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।इससे शरीर को सर्दियों में होने वाली छोटी मोटी बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। 3. सर्दियों में लोग अक्सर जुकाम से परेशान रहते हैं। अमरुद खाने से नज़ला और जुकाम जैसी बीमारियां भी नहीं होती हैं। 

4. अमरुद में आयोडीन की अच्छी मात्रा होने के कारण थायराइड की परेशानी से भी आराम मिलता है। 

5. गुलाबी अमरुद में नाइकोपीन बहुत ज्यादा होता है। जो त्वचा के कैंसर होने से बचाता है। 

6. अमरुद खाने से खून में शुगर का स्तर कम होता है। इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो शुगर को पचाता है तथा इंसुलीन बढ़ाने में मदद करता है। 

7. ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में भी अमरुद बहुत मददगार है साथ ही यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम करता है।

8. अमरुद दांतों को स्वस्थ रखने का भी एक बहुत अच्छा उपाय है। अमरुद के पत्ते चबाने से दांत सड़ते नहीं हैं और मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं।