+

बीमारियों के खर्च से बचा आपको स्वस्थ रखता है दूध का यह खास मिश्रण।

दूध स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है। पैदा होने के बाद शिशु का सबसे पहला भोजन दूध ही होता है। दूध से ही शिशु के स्वस्थ शरीर का निर्माण होता है। हमारे शरीर के लिए दूध के ऐसे ही कई फायदे तो आप जानते ही होंगे लेकिन आपको बता दें कि दूध के साथ हल्दी भी मिलायी जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। जी हाँ रोज़ाना दूध के साथ हल्दी मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। आयुर्वेद में भी हल्दी को बहुत गुणकारी माना गया है। इसे बेहतरीन एंटीबायोटिक भी माना जाता है। दूध के साथ हल्दी मिलाकर पीने से पेट, स्कीन की और कई बड़ी बीमारियां दूर हो जाती हैं। दूध भी बहुत अच्छा पौष्टिक आहार है। इसलिए दूध और हल्दी मिलकर बहुत से रोगों को दूर कर देते हैं और शरीर स्वस्थ रखते हैं। आइये जानते हैं हल्दी वाला दूध पीने से हम किन किन बीमारियों से दूर रह सकते हैं...... 

1.दूध में कैल्शियम काफी मात्रा में होता है। ऐसे में हल्दी के साथ मिलकर दूध की शक्ति बढ़ जाती है जिससे हड्डियों की बीमारी दूर होती है और हड्डियाँ मजबूत होती हैं। 

2.कई लोगों को शरीर के किसी हिस्से में गठिया की शिकायत हो जाती है। जिससे बहुत परेशानी भी होने लगती है। इससे राहत के लिए हल्दी का दूध एक बहुत अच्छी औषधी साबित होती है। यह जोड़ों और मॉस पेशियों को लचीला बना कर दर्द कम करने में मदद करता है। 

3.दूध और हल्दी का मिश्रण हमारे खून में उपस्थित टॉक्सिन्स को दूर करता है। साथ ही लीवर को भी साफ़ रखता है। पेट से जुड़ी बीमारियों का इलाज करने में हल्दी वाला दूध काफी फायदेमंद है। 

4.एक शोध के अनुसार हल्दी में मौजूद तत्व, कैंसर कोशिकाओं से हमारे डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकता है। यह कीमोथेरेपी से होने वाले दुष्प्रभाओं को भी कम करता है। 

5.हमारे शरीर में खून के संचार को सही रखने में हल्दी वाला दूध बहुत लाभदायक है। यह हमारे खून को साफ करके पतला करता है। जिससे शरीर में खून का संचार अच्छे से हो पाता है। 

6.हल्दी वाला दूध पीने से भूलने की बीमारी भी कम होती है। यह हमारी याद रखने की क्षमता को बढ़ाता है। इसके साथ ही यह डिप्रेशन को दूर करने में भी सहायक है। 

7.हमारे दिल को स्वस्थ रखता है तथा सांस लेने सम्बन्धी बीमारियां दूर कर सकता है। 

    ऐसे ही और भी बहुत से  गुण हैं हल्दी और दूध के मिश्रण में। जिसके सेवन से हम अपने शरीर को स्वस्थ रखकर दवाइयों पर होने वाले खर्चे को बचा सकते हैं इसलिए बीमारियों से बचाव के लिए हल्दी वाले दूध को पी सकते हैं।