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सर्दियों में पानी की कमी से हो सकती हैं कई बीमारियाँ, इन आहारों का करें प्रयोग

 

जैसा कि सब जानते हैं पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। फिर भी गर्मियों में तो लोग खूब पानी पी लेते हैं लेकिन सर्दी में अक्सर पानी पीना कम कर देते हैं। जो कि स्वास्थय के लिए बेहद खतरनाक है। इन बातों को जानकार आपको सर्दियों में पानी पीने का महत्व पता चल जायेगा और आप जानेंगे कि क्या खाकर हम सर्दियों में अपने शरीर में पानी की मात्रा बरक़रार रख सकते हैं।

   दोस्तों शायद आपको पता होगा कि गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में हमें ज्यादा पेशाब होती है। हालाँकि ये सभी के साथ नहीं होता लेकिन अधिकतर लोग सर्दियों में ही ज्यादा पेशाब जाते हैं। सर्दियों में शरीर में पानी की कमी होने का यह सबसे बड़ा कारण है। और अक्सर लोग बार बार पेशाब जाने के डर से सर्दियों में पानी पीना कम कर देते हैं जो कि बहुत बड़ी गलती है। पानी का नियमित सेवन स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरुरी है फिर चाहे गर्मी हो या सर्दी। क्योंकि पानी पेट से होने वाली सभी बीमारियों को दूर करता है। सर्दियों में ठण्ड की वजह से लोग ज्यादा पानी पीना पसंद नहीं करते तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे आहार जिनके सेवन से सर्दियों में आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

   ब्रोकली: सर्दियों में बाहर का तापमान कम होता है जिसकी वजह से हमारी त्वचा की नमी सूख जाती है और त्वचा रूखी हो जाती है। ऐसे में बहुत जरुरी है कि हम ऐसे आहार का अधिक सेवन करें जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो। ब्रोकली का स्वाद शायद थोड़ा ख़राब हो लेकिन ब्रोकली स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें 89 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। इसे उबाल कर खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में पानी मिलेगा और शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

  दही: दही में 85 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं। इससे हमारे शरीर को पानी तो मिलता ही है साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत करता है। इसलिए प्रतिदिन नाश्ते में दही का सेवन करें।

  चावल: चावल को पकाने पर उसमे 70 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं। जो शरीर में पानी की कमी दूर करने के लिए काफी है। चावल में आयरन और कार्बोहाइड्रेड जैसे जरूरी तत्त्व भी शामिल होते हैं। जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है।

   पालक: वैसे तो सभी हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं लेकिन पालक सभी हरी सब्जियों में से सबसे अच्छी है। इसमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन और बहुत से तत्व होते हैं। पालक को उबाल कर खाने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में पानी मिलता है।

   सलाद: सलाद को अक्सर हम नज़रअंदाज कर देते हैं। लेकिन हमेशा खाने के साथ सलाद खाने से हमारे शरीर को बहुत मात्रा में पानी मिलता है। इसलिए गाजर, मूली, खीरा, टमाटर और चुकंदर आदि को अपने खाने में जरूर शामिल करें।

   सेब: सेब फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम  अन्य पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत है। इसके साथ सेब में 89 प्रतिशत पानी भी होता है। इसलिए रोज़ाना सेब खाने से शरीर में पानी की कमी होगी और आप अन्य बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

  विटामिन सी युक्त फल: अक्सर सर्दियों में छोटी सी बात पर स्वास्थ्य ख़राब होने लगता है। लेकिन नींबू, आंवला, अनार, अमरुद और संतरा जैसे फलों का सेवन हमें सर्दियों में बहुत सी बीमारियों से दूर रखता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। इन फलों में पानी की मात्रा भी बहुत होती है जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इन फलों को खाने से त्वचा से सम्बंधित रोग भी नहीं होते।

तरल पदार्थों: सर्दी के मौसम में  गन्ने और सब्जियों का जूस पीना चाहिए। सब्जियों का जूस गर्म होने के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है। जूस में गाजर, चुकंदर, आंवला, पुदीना, पालक, खीरा और पत्ता गोभी का इस्तेमाल करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इसके अलावा खाली पेट एक गिलास अजवाइन वाला पानी पीने से शरीर गर्म रहता है। इसके लिए रात में एक गिलास पानी में थोड़ी सी अजवायन डालकर, सुबह इसे गुनगुना करके छान कर पीना चाहिए। इससे शरीर को भरपूर मात्रा में पानी भी मिल जाता है और सर्दियों में होने वाले अन्य रोग भी दूर हो जाते हैं।