+

IPL 2019 में दिखेगा 16 साल का ये खिलाड़ी, नीलामी में बना करोड़पति- जाने पूरी ख़बर

 टी-20 क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट ‘आईपीएल’ के 2019 सत्र का बिगुल बज चुका है। हाल ही में आईपीएल 2019 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हुई। नीलाम होने वाले इन खिलाड़ियों में कुछ जाने पहचाने दिग्गज क्रिकेटर, तो कुछ नए चेहरे भी थे। इस नीलामी में कई खिलाड़ियों की किस्मत बदली, कई खिलाड़ी कुछ सेकेण्ड में ही करोड़पति बने। इन्हीं में से एक खिलाड़ी है 16 साल का 'प्रयास रे बर्मन'

Image result for प्रयास रे बर्मन प्रतीकात्मक

16 साल का ये खिलाड़ी उसी धरती से संबंध रखता है, जहां से 'बंगाल टाइगर' नाम से प्रसिद्ध 'सौरव गांगुली' हैं। बंगाल के प्रयास रे बर्मन पर विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूर ने दांव लगाया। प्रयास इस आईपीएल की नीलामी में सबसे कम उम्र के खिलाडी थे। आईपीएल 2019 के ऑक्शन में प्रयास का बेस प्राइज़ 20 लाख था। लेकिन ये उनके खेल का ही कमाल है कि प्रयास को रॉयल चैलेंजर्स ने 1.5 करोड़ में खरीदा। प्रयास बालिग होने से पहले ही करोड़पति भी बन गए और अब वे क्रिकेट की दुनियां के बड़े चेहरे विराट कोहली और ए बी डिविलयर्स के साथ ड्रेसिंग रूम भी शेयर करेंगे। जो कि प्रयास के लिए बड़ी उपलब्धि है। 

Image result for प्रयास रे बर्मन प्रतीकात्मक

प्रयास एक लेग स्पिनर गेंदबाज हैं। उन्होंने 'लिस्ट ए' के 9 मैचों में 11 विकेट चटकाए। प्रयास ने बताया कि उन्होंने शुरुवात में आईपीएल ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन भी नहीं करवाया था। लेकिन शेड्यूल फिक्स होने से कुछ देर पहले ही उन्हें 'क्रिकेट एसोशिएशन ऑफ़ बंगाल' से फोन आया कि कई फ्रेंचाइज़ी उनके बारे में पूछ रहे हैं। 

Image result for प्रयास रे बर्मन प्रतीकात्मक

बंगाल का ये 6 फिट 1 इंच लम्बा फिरकी गेंदबाज शेनवार्न की गेंदबाज़ी देखते-देखते बड़ा हुआ। वैसे तो अभी आईपीएल 2019 की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ, लेकिन प्रयास की ये कड़ी परीक्षा होगी, क्योंकि अनेक धुंआधार बल्लेबाज होने के बाद भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूर अभी एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है। हमेशा अपनी गेंदबाजी को दोष देती रॉयल चैलेंजर्स की टीम की गेंदबाजी में प्रयास के आने से क्या फर्क पड़ता है, ये तो देखने पर ही पता चलेगा। साथ ही आईपीएल के समय प्रयास के वार्षिक इग्ज़ाम भी हो सकते हैं, इस मामले में प्रयास कहना है कि वे अपने स्कूल से इग्ज़ाम बाद में लेने की विनती करेंगे।