+

अब बैंक को आपके खाते में डालना होगा 100 रुपये प्रतिदिन, जानें RBI का यह नियम

जो लोग अपने दैनिक जीवन में तमाम कार्यों के लिए ATM कार्ड का प्रयोग करते है उन ग्राहको के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) एक खुसखबरी देने जा रहा है। आपने पहले कई बार सुना होगा या शायद आपके साथ भी हुआ होगा कि एटीएम कार्ड प्रयोग करने वाले बैंक ग्राहकों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। कभी -कभी बैंकों द्वारा लगातार प्रयासों के बावजूद भी ग्राहकों को  कोई ना कोई समस्या आ ही जाती है। कई बार ऐसा भी होता है कि जब बैंक ग्राहक एटीएम से पैसे निकालने हैं, तब उसके खाते से पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन एटीएम से पैसे नहीं निकलते। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा बनाया गया यह नियम आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

प्रतीकात्मक

 

RBI  ने इन मामलों से निपटने के लिए नियम बनाया हुआ है। इस नियम के अनुसार, जितने दिन में आपके पैसे आएंगे उतने दिनों के लिए बैंक को रोजाना मुआवजे के तौर पर आपको 100 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। बता दें कि आरबीआई ने इस संदर्भ में एक समय सीमा भी तय कर रखी है। मई 2011 में आरबीआई की ओर से जारी किए गए निर्देश के अनुसार, ऐसी शिकायत मिलने के सात कार्यदिवसों के भीतर बैंक को उस ग्राहक के खाते में पैसे वापस कर देने होंगे।

प्रतीकात्मक

 

बैंक से पेनल्टी पाने के लिए आपको ट्रांजेक्शन फेल के बाद 30 दिनों के भीतर ट्रांजेक्शन की पर्ची या अकाउंट स्टेटमेंट के साथ शिकायत दर्ज करानी होगी। इसके बाद आपको बैंक के अधिकृत कर्मचारी को अपने एटीएम कार्ड की जानकारी देनी होगी। अगर सात दिनों के भीतर आपका पैसा वापस नहीं आता है तो आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसे भरते ही आपकी पेनल्टी चालू हो जाएगी।