+

भारत को जल्द मिलेगा घातक हथियारों एवं मिसाइलों से लैस हेलिकॉप्टर रोमियो

अमेरिका के रक्षा विभाग ने भारत को 24 एमएच 60 सीहॉक हेलिकॉप्टर की बिक्री की मंजूरी दे दी है। इस सीहॉक हेलिकॉप्टर को  ‘रोमियो’ के नाम से जाना जाता है। यह हेलिकॉप्टर घातक हथियारों को ले जाने के साथ -साथ मिसाइलें  फायर भी कर सकता है। दुश्मनों को आसानी से तबाह करने वाले दो दर्जन रोमियो जल्द ही भारत पहुँचेंगें। 

प्रतीकात्मक

 

सीहॉक हेलिकॉप्टर रोमियो को मुख्य रूप से समुद्री मिशन के लिए तैयार किया गया है। इसका निर्माण लॉकहीड मार्टिन नामक कंपनी ने किया है।  रोमियो समुद्र में पनडुब्बियों और पोतों को आसानी से निशाना बना सकता है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के अनुसार इन सीहॉक हेलिकॉप्टरों की कीमत लगभग 2. 4  अरब डॉलर बताई गयी है। 

प्रतीकात्मक

 

मंगलवार को ट्रम्प प्रशासन द्वारा कांग्रेस में जारी की गयी अधिसूचना में बताया गया कि उसने 24 एमएच-60आर बहु उपयोगी हेलिकॉप्टर की बिक्री को मंजूरी दे दी है. ये हेलिकॉप्टर भारतीय रक्षा बलों को सतह रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्ध मिशन और जायदा मजबूती प्रदान करेंगे तथा  इस बिक्री से उस बड़े रक्षा साझीदार की सुरक्षा स्थिति सुधरेगी जो हिंद प्रशांत और दक्षिण एशिया क्षेत्र में राजनीतिक स्थिरता, शांति एवं  आर्थिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण कारक रहा है।

प्रतीकात्मक

 

रोमियो आ जाने के बाद भारत को क्षेत्रीय खतरों से निपटने में मदद मिलेगी और उसकी गृह सुरक्षा मजबूत होगी। भारतीय सुरक्षा  विशेषज्ञों के अनुसार हिंद महासागर में चीन के के बढ़ते खतरे को देखते हुए  भारत के लिए ये हेलिकॉप्टर बहुत जरुरी  हैं