+

देश के 24वें नौसेना चीफ होंगे वाइस एडमिरल करमबीर सिंह

सरकार द्वारा वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को भारतीय नौसेना का अगला प्रमुख चुना गया है। अभी वह विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के तौर पर कार्यरत हैं। वर्तमान में नौसेनाध्यक्ष वाइस एडमिरल सुनील लांबा का कार्यकाल 31 मई 2019 को समाप्त हो रहा है। जिसके बाद वाइस एडमिरल करमबीर सिंह नौसेनाध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे। लांबा के 3 साल के कार्यकाल की शुरुआत मई 2016 में हुई थी।

प्रतीकात्मक

इस बात की जानकारी रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने ट्वीट करके दी। नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार करमबीर सिंह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र हैं। जुलाई 1980 में वह भारतीय नौ सेना से जुड़े थे। 1982 में उनकी नियुक्ति एक हेलिकॉप्टर पायलट के तौर पर हो गई थी। बतौर पायलट उन्हें चेतक और कामोव हेलिकॉप्टर उड़ाने का अनुभव है।

अपने 37 साल के लंबे कार्यकाल में करमबीर सिंह को कई विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त हैं। 2018 में सेना के लिए उनकी सेवा को देखते हुए अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और परम विशिष्ट सेवा मेडल (पूवीएसएम) से नवाजा गया। उन्हें 31 मई 2016 को वाइस एडमिरल का कार्यभार सौंपा गया था। उन्होंने अपने कार्यकाल में भारतीय तट रक्षक बल के जहाज को भी कमांड किया है। इसके अलावा वह नेवल मिसाइल कोरवेट और गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर के कमांडर भी रह चुके हैं।