+

दिल्ली में जैश का आतंकी गिरफ्तार, पुलवामा हमले की पहले से थी जानकारी

पुलवामा हमले के बाद देश की सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटी हुई हैं। इसी बीच दिल्ली पुलिस के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है। दरअसल, दिल्ली पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। इस आतंकी का नाम सज्जाद खान है। बताया जा रहा है कि सज्जाद पुलवामा हमले से पहले ही दिल्ली आ गया था लेकिन फिर भी वह लगातार पुलावामा हमले के मास्टर माइंड मुदस्सिर के संपर्क में रहा। बता दें मुदस्सिर को सेना ने एक एनकाउंटर में मार दिया था। 

प्रतीकात्मक

जानकारी मिली है कि सज्जाद खान जम्मू-कश्मीर के पुलावामा का ही रहने वाला है और उसे पुलवामा में जवानों पर हुए आत्मघाती हमले की पूरी जानकारी थी। सज्जाद के अलावा उसके दो भाई भी जैश के आतंकी थे, जिन्हें सेना ने मार गिराया था। सज्जाद की गिरफ्तारी को काफी अहम् माना जा रहा है। क्योंकि सुरक्षा एजेंसियों को जानकारी मिली थी कि दिल्ली में भी जैश का आतंकी हमला हो सकता है। 

दिल्ली में बना रहा था स्लीपर सेल

जैश के पकडे गए आतंकी सज्जाद की उम्र 27 साल बताई जा रही है। पूछताछ में पता चला है कि मुदस्सिर ने उसे दिल्ली में स्लीपर सेल बनाने का काम दिया था। दिल्ली पुलिस ने उसे गुरुवार रात को लालकिला के नजदीक लाजपत राय मार्केट से गिरफ्तार किया। 

एक महीने पहले से थी पुलवामा हमले की तैयारी

वहीँ इससे पहले जांच एजेंसियों को पता चला था कि पुलवामा में हुए आतंकी हमले की तैयारी करीब एक महीने पहले से ही चल रही थी। साथ ही खुफिया एजेंसियों ने दावा किया है कि पुलवामा हमले से एक महीने पहले जैश के मुखिया मसूद अजहर ने तालिबानी और हक्कानी नेटवर्क के सरगनाओं के साथ बैठक की थी। जिसमें तय किया गया था कि भारत में एक आत्मघाती हमला किया जाएगा। इस बैठक को पाक की खुफिया एजेंसी ISI ने करवाया था।