+

अब पूरा होगा सस्ता मकान खरीदने का सपना, GST परिषद ने दी मंजूरी

अगर आपके पास घर नहीं है और आप सस्ता घर लेने के बारे में सोच रहे है।  तो बता दे आपका ये सपना जल्द पूरा होने जा रहा है। क्योंकि आज GST काउंसिल ने आवास परियोजनाओं में मकानों पर नए कर ढांचे को लागू करने की योजना को मंगलवार को मंजूरी दे दी है। इससे तहत 1 अप्रैल, 2019 से घर  खरीदना काफी सस्ता हो जाने की उम्मीद है। बता दें GST काउंसिल ने 24 फरवरी को किफायदी दर के निर्माणाधीन मकानों पर GST दर को घटाकर एक फीसदी कर दिया था। एवं अन्य श्रेणी के मकानों पर ब्याज की दर कम कर पांच फीसदी कर दी थी। 

प्रतीकात्मक

 

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के राजस्व सचिव ए बी पांडे ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकारों के साथ बातचीत कर के आवास विकास के कारोबार में लगी कंपनियों को नए कर ढांचे के अनुपालन के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा।’ इससे पहले  वित्त मंत्रालय ने इसके लिए चुनाव आयोग से मंजूरी ली थी। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। परिषद ने पिछली बैठक में निर्माणाधीन मकानों पर जीएसटी 12 से घटाकर 5 फीसदी और किफायती मकानों पर 8 से घटाकर 1 फीसदी कर दिया था। अब इसे लागू करने के लिए जरूरी बदलाव के प्रावधानों पर चर्चा की गई थी।

प्रतीकात्मक

 

जीएसटी परिषद की बैठक में रीयल एस्टेट क्षेत्र पर वर्तमान कर ढांचे से नए कर ढांचे को लागू करने से जुड़े प्रावधानों पर और इसके अनुपालन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गई थी। पांडे ने कहा कि नई आवास परियोजनाओं पर 1 अप्रैल से नई दरें अनिवार्य रूप से लागू होंगी।