+

इजरायल ने गाजा पर की एयर स्ट्राइक, 100 आतंकी ठिकाने तबाह

दुनियां का सबसे खतरनाक देश माना जाने वाला इजरायल की सेना ने गाजा में 100 ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर दी है। फ्रांस की न्यूज एजेंसी AFP की खबर के अनुसार इजरायल के विमानों ने फिलिस्तीनी संगठन हमास की सुरक्षा चौकियों पर बमबारी की। इस बात की पुष्टि इजरायली सेना ने भी की। इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसने हमास के 100 मिलिट्री कैंप पर हमला किया है। 

प्रतीकात्मक

 

इजरायल की राजधानी पर हुआ था हमला

दरअसल इजरायल ने ये कार्रवाई उसकी राजधानी तेल अवीव पर हुए 4 रॉकेट हमलों के बाद की। हालांकि इनमें से 3 मिसाइलों को इजरायल की रॉकेट डिफेंस सिस्टम ने भेद दिया था। इजरायली सेना ने जानकारी दी है कि ये एयर स्ट्राइक दक्षिणी गाजा के खान यूनिस इलाके में हुई है, जो कि गाजा सिटी से 25 किमी दक्षिण में है। 

बता दें कि इससे पहले इजरायल की राजधानी तेल अवीव पर 2014 में भी रॉकेट हमला हुआ था। इसके बाद यह पहली बार था जब तेल अवीव पर इस तरह का हमला हो रहा हो। यह हमला इजरायल में 9 अप्रैल को होने वाले चुनावों से ठीक पहले हुआ है। जिसके बाद इजरायली सेना ने ये कार्रवाई करते हुए हमास के 100 मिलिट्री कैंप पर एयर स्ट्राइक की। 

प्रतीकात्मक

 

भारत की एयर स्ट्राइक में इजरायल की मदद

कुछ दिन पहले भारत ने भी पाकिस्तान के आतंकी कैंपों पर एयर स्ट्राइक की थी, जिसमें सरकार द्वारा 200 से अधिक आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया। बता दें कि इस हमले में भारतीय वायुसेना ने जिन मिराज विमानों और मिसाइलों का उपयोग किया था, वो इजरायल से ही खरीदे गए हैं। वहीँ हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने 54 इजरायली HAROP ड्रोन की खरीद को भी मंजूरी दी है। जिसके बाद भारत और इजरायल की दोस्ती और गहरी हो गई है।