+

भारत में ही नहीं इन देशों में भी बहुत उल्लास के साथ मनाई जाती है होली

कुछ ही दिन बाद होली का पावन त्योहार आने वाला है। भारत में इस त्योहार को एक-दूसरे को रंग और गले लगाकर बहुत ही उल्लास से मनाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि रंगो के ऐसे त्योहार को मनाने वाला देश सिर्फ भारत ही नहीं है। भारत के अलावा दुनियां में ऐसे कई देश हैं, जो रंगो के त्योहार भारत की ही तरह बड़े चाव से मनाते हैं। आइए जानते हैं वे कौन से देश हैं। 

प्रतीकात्मक

 

श्रीलंका 

श्रीलंका में होली का त्योहार बिलकुल भारत की ही तरह मनाया जाता है। यहां के लोग कई तरह के रंग-गुलाल एक दूसरे को लगाकर इस त्योहार को मनाते हैं।

चेकोस्लोवाकिया

चेकोस्लोवाकिया में ‘बलिया कनौसे’ नाम का एक त्योहार बिल्कुल होली जैसा ही मनाया जाता है। इस अवसर पर लोग आपस में एक-दूसरे पर रंग डालते हैं और नाचते-गाते हैं।

प्रतीकात्मक

 

पोलैण्ड

पोलैण्ड में भी होली की ही तरह 'अर्सीना' नाम का त्योहार मनाया जाता है। इस मौके पर लोग एक दूसरे पर रंग डालते हैं और पुरानी दुश्मनी भूलकर एक-दूसरे को गले लगाते हैं। 

टेक्सस

यूएस के टेक्सस में 'कलरजाम' नाम से एक पर्व मनाया जाता है। इस दिन लोग नाच-गाने के साथ रंगों में डूबे हुए रहते हैं। यह त्योहार बिल्कुल होली जैसा ही होता है। 

प्रतीकात्मक

 

फ्लोरिडा 

एक बार फ्लोरिडा के एक कॉलेज में एक कलर पार्टी मनाई गई। जिसके बाद 'लाइफ इन कलर' नाम से कलर पार्टी मनाने का चलन पूरे विश्व में शुरू हुआ। जाहिर है कि कलर पार्टी होली से ही प्रेरित थी। 

स्पेन 

स्पेन के इबिजा में होली से प्रेरित होकर 'होली गार्डेन फेस्टिवल' मनाया जाता है। 

प्रतीकात्मक

 

केपटाउन

केपटाउन में होली से प्रेरित होकर 'होली वन' नाम का पर्व मनाया जाता है।