+

चंद सेकेंडों में तत्काल टिकट बुक करने का आसान तरीका - जानें पूरा प्रोसेस

जैसे-जैसे होली नजदीक आती जा रही है वैसे-वैसे रेलवे टिकट के लिए मारामारी बढ़ती जा रही है और भारत में हर त्यौहार पर लगभग ऐसा ही होता है। त्‍योहारों के दिनों में हम टिकट बुक करते हैं लेकिन ये निशचित नहीं होता पाता कि टिकट कन्फर्म होगी या नहीं। इस सब के समाधान के लिए हम आपको एक ऐसा सरल तरीका बता रहे है जिसके चलते आसानी से चंद मिनटों में तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। 

प्रतीकात्मक

 

 जैसे कि आप जानते है तत्काल टिकट बुकिंग मात्र कुछ समय के लिए ही खोली जाती है। इस दौरान अगर आप एक सेकेंड भी लेट हो जाते तो टिकट नहीं बुक कर पाते। इसके लिए आपके पास तेज़ इंटरनेट और सिस्टम होना जरूरी है जिससे द्वारा आप अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन को जल्दी से फिल कर सकते हैं  और टिकट बुक कर सकतें हैं। अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आप 'Tatkal For Sure' ब्राउजर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करें।  इस एक्सटेंशन की मदद से आप मात्र कुछ सेकेंड्स में अपना टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए चित्र को देखें। 

प्रतीकात्मक

 

इसके लिए सबसे पहले Google पर 'Tatkal For Sure' ब्राउजर एक्सटेंशन ओपन करें।  इसके बाद फिर फायरफॉक्स या क्रोम एक्सटेंशन स्टोर पर जाकर 'Tatkal For Sure' के डायलॉग बॉक्स में Add to Chrome पर क्लिक करे. ऐसा करने के कुछ सेकेंड में ही यह क्रोम एक्सटेंशन आपके ब्राउजर में ऐड हो जाएगा।  ऐड होने के बाद उसे अलाऊ कर दें। 

प्रतीकात्मक

 

Tatkal For Sure' एक्सटेंशन को क्रोम ब्राउजर से ऐड होने के बाद उस पर क्लिक करें।  ऐसा करने पर एक नई विंडो खुलेगी जिसमें 4 ऑप्शन दिए होंगे पहला IRCTC की website लॉगिन का होगा।  इस पर क्लिक कर IRCTC लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कीजिए। 

प्रतीकात्मक

 

इसके बाद सेकेंड पेज पर अपनी ट्रिप डिटेल डालें यानी बोर्डिंग स्टेशन और अराईविंग स्टेशन की जानकारी डालें इसके बाद यह यह फीड करें कि आपको किस दिन यात्रा करनी है। 

प्रतीकात्मक

 

यह सब फीड करने के बाद आप नेक्स्ट पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको पैसेंजर इन्फो का ऑप्शन मिलेगा. इसमें आपको उन लोगों की डिटेल देनी होगी जो यात्रा करने वाले हैं. यह भरने के बाद आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पेमेंट इन्फो का ऑप्शन आएगा. यहां आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या फिर पेमेंट वॉलेट का ऑप्शन भी चुन सकते हैं. ऐसा करने के बाद बुक नाउ पर क्‍लिक करें.