+

इस माह बाद निरस्त हो जाएगा आपका पैन कार्ड, जल्द कर लें यह काम

यदि आप किसी भी प्रकार का सरकारी या गैर सरकारी लेन-देन करते हैं तो आपसे कुछ कागजात मांगे जाते हैं। जिनमें से एक पैन कार्ड भी होता है। पैन कार्ड न सिर्फ लेन-देन के कार्यों में बल्कि नौकरी तथा व्यापार के कार्यों में भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। आज के समय में पैन कार्ड के बिना न तो आप पैसा कमा सकते हैं ओर न ही कोई लेन देन कर सकते हैं। अतः 31 मार्च से पहले आपको अपने पैन कार्ड सम्बंधित कुछ कार्य अवश्य करा लेने चाहिए। आपको बता दें की यदि आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो आप आने वाली 31 मार्च तक यह कार्य अवश्य कर लें।

प्रतीकात्मक

 

जानकारी के लिए बता दें कि 31 मार्च इस कार्य के लिए बढ़ी हुई तारीख है। अतः यदि आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा कर दें। यदि आप 31 मार्च तक ऐसा नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड अमान्य हो सकता है। आइये अब आपको बता दें की आप पैन कार्ड को आधार कार्ड के साथ किस प्रकार से लिंक करा सकते हैं। 

प्रतीकात्मक

 

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का तरीका - 

 

सबसे पहले आप टैक्स विभाग की ई-फायलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं तथा इस पर रजिस्टर करें। यहां आपको एक ऑप्शन दिखाई पडेगा "लिंक आधार", इस ऑप्शन पर आप क्लिक करें।  लॉगिन करने के बाद अपने अकाउंट की सेटिंग में जाएं। यहां आपको आधार कार्ड लिंक करने का ऑप्शन दिखाई पडेगा। इसको सलेक्ट करें तथा सेक्शन में अपना आधार नंबर भर कर कैप्चा कोड भी भरें। इसके बाद आप "लिंक आधार" ऑप्शन पर क्लिक करें। बस इतना करते ही आपका आधार कार्ड लिंक हो जाएगा।