+

जल्द ही होगा आपके पास 20 रु. का सिक्का, वित्त मंत्रालय ने की घोषणा

भारत सरकार पहली बार 20 रूपए का सिक्का जारी करने जा रही है। बुधवार को वित्त मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के मुताबिक इस बात का ऐलान किया गया। बताया गया है कि 20 रुपए का यह सिक्का अन्य सिक्कों से काफी अलग होगा। इसका आकार 27 मिलीमीटर होगा। इस सिक्के के 12 सिरे होंगे। हालांकि सिक्के के किनारों पर कोई निशान नहीं होगा।

प्रतीकात्मक

 

बताया जा रहा है कि 20 रूपए के सिक्के के आगे वाले भाग पर अशोक स्तम्भ बना होगा और उसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा। वहीँ सिक्के में बायीं ओर हिंदी में 'भारत' तो दायीं ओर अंग्रेजी में 'INDIA' लिखा होगा। सिक्के पर रुपए का प्रतीक भी बना होगा। इसके अलावा सिक्के पर देश की कृषि प्रधानता को दिखाने वाले अनाज का भी डिजाइन बना होगा।

प्रतीकात्मक

 

यह 20 रुपए का सिक्का 10 रूपए के सिक्के से काफी अलग होगा। इस सिक्के की आउटर रिंग 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी रासायनिक तत्व 'निकल' की होगी। जबकि अंदर की डिस्क में 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और पांच फीसदी रासायनिक तत्व 'निकल' होगा। इससे पहले मार्च भारतीय रिजर्व बैंक ने 2009 में 10 रुपए का सिक्का जारी किया था। अब 10 साल के बाद सरकार ने फिर से नया सिक्का मार्केट में उतारने का ऐलान किया है।