+

गैस सिलेंडर में आग लगने पर बचने के उपाय

गैस सिलेंडर में आग लगने से हुए कई हादसों के बारे में आपने पढ़ा ही होगा। अक्सर हमारे समाज में इस प्रकार की घटनाएं होती देखी जाती हैं। कई बार इस प्रकार की घटनाओं से लोगों के जान जानें की खबर भी मिलती है। जब किसी सिलेंडर में आग लग जाती है तो लोग बहुत जल्दी घबरा जाते हैं लेकिन वास्तव में घबराने की कोई बात ही नहीं है। गैस सिलेंडर में लगी आग को आप सेकेंडो में बुझा सकते हैं। गैस सिलेंडर में आग सिर्फ उसी स्थान पर लगती है जहां से गैस का रिसाव होता है यानि गैस सिलेंडर की नाँव या फिर पाइप लाइन से गैस का रिसाव होने पर ही आग लगती है।

प्रतीकात्मक

 

LPG गैस की ख़ास बात यह है की यह गैस रिवर्स में आग नहीं पकड़ती है। यानि गैस जिस दिशा में जा रही है उसी दिशा में आग भी लगेगी। इसके साथ ही आग जिस हिस्से में फैलती जायेगी उसी हिस्से में आग लगती चली जाती है। कुछ दिन पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा था। वीडियो में एक पुलिसकर्मी था जो महिलाओं को गैस सिलेंडर में लगने वाली आग से बचने के टिप्स दे रहा था। वीडियो में दिखाया गया था की पुलिसकर्मी सिलेंडर की नाँव को खोलता तथा उससे निकलती गैस में आग लगा देता है। इसके बाद पुलिसकर्मी उस आग को दो तरीके से बुझाने के तरीके को बताता है।

प्रतीकात्मक

 

पहले तरीके में पुलिसकर्मी जलते गैस सिलेंडर के ऊपर प्लास्टिक की बाल्टी फंसा देता है। आग बुझ जाती है तथा पुलिसकर्मी सिलेंडर की नाँव को बंद कर देता है। दूसरे तरीके में वह पुलिसकर्मी नाँव में अंगुली लगा देता है। इस प्रकार से आग बुझ जाती है। इसके अलावा पुलिसकर्मी यह भी बताता है की सिलेंडर के ऊपर बेडशीट लपेट देने से अथवा गीला कंबल लपेट देने से भी आग बुझ जाती है। इस प्रकार से आप इन तरीकों को अपनाकर गैस सिलेंडर की आग से होने वाले हादसे से बच सकते हैं।