+

रेल सफर में अगर TTE मांगता है रिश्वत, तो करें इस नंबर पर कॉल

भारतीय रेलवे एक बहुत बड़ा विभाग है। लाखों लोग इसमें कार्य करते हैं। कई बाद रेलवे में TTE को लेकर कई प्रकार की शिकायतें सामने आती हैं। आपने भी कई बार ऐसी शिकायतें सुनी या पढ़ी ही होंगी। अब रेलवे ने इस प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। आपको बता दें की यदि आपसे TTE या अन्य कोई कर्मचारी रिश्वत मांगता है तो आप रेलवे विभाग से इसकी सीधे शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद सम्बंधित कर्मचारी पर सीधे कार्यवाही की जायेगी। आइये जानते हैं की रेलवे विभाग ने क्या नंबर जारी किया है।

प्रतीकात्मक

 

भारतीय रेलवे ने पहली बार करप्शन ख़त्म करने के लिए एक नंबर जारी किया है। 155210 वह नंबर है, जिस पर कॉल करके आप रेलवे कर्मचारी की सीधे शिकायत कर सकते हैं। इस नमबर पर रेलवे विभाग की किसी भी अन्य सर्विस के लिए शिकायत कर सकते हैं तथा अपनी सलाह भी दे सकते हैं। इस नंबर पर आप 24 घंटे में किसी भी समय काल कर सकते हैं। इसके अलावा आप www.coms.indianrailways.gov.in पर भी अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। आप अपने मोबाइल पर "इंडियन रेलवे सीओएमएस मोबाइल ऐप" को भी गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते हैं तथा वहां भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

प्रतीकात्मक

 

अक्सर देखा जाता है की TTE अतरिक्त धन लेकर अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले व्यक्ति को भी स्लीपर क्लास में बैठा देते हैं। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति भूल से स्लीपर क्लास में बैठ गया है तो उससे भी अवैध वसूली किया करते हैं। कई बार TTE बर्थ का आवंटन भी अपने मनमाने ढंग से करते हैं। इस सभी कार्यों से जनता को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस कारण से अब रेलवे ने नया नंबर जारी किया है। जहां आप इस प्रकार की समस्याओं की शिकायत आसानी से कर सकते हैं।