+

घर या दूकान में पोस्ट ऑफिस खोल, कर सकते हैं 50 हजार तक कमाई

यदि आप 8वीं पास हैं और रोजगार की तलाश कर रहें हैं तो ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस के जरिये बढ़िया कमाई कर सकते हैं। आपको बता दें की हालही में पोस्ट ऑफिस में पोस्टल फ्रैंचाइजी स्कीम को प्रारंभ किया है। जिसके जरिये आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस योजना के तहत आप ऐसे स्थान पर पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं। जहां पहले से उसकी सुविधा नहीं है। यह स्थान गांव-कस्वे या छोटे-बड़े शहरों में कहीं भी हो सकता है। ख़ास बात यह है की पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए आपको महज 5 हजार रुपये जमा करने होते हैं लेकिन आप इससे 50 हजार रुपये प्रति माह की इनकम आसानी से कर सकते हैं। 

प्रतीकात्मक

 

पोस्ट ऑफिस के ये प्रोडक्ट्स भी बेच सकते हैं - 

आपको बता दें की आप पोस्ट ऑफिस के प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं। इन प्रोडक्ट्स में डाक व रेवेन्यू टिकट, रजिस्ट्री, पोस्टल लाइफ इन्श्योरेंस, टैक्स, मनी ऑर्डर आदि भी शामिल हैं। इंडियन पोस्ट ने लोगों को सहूलियत देते हुए यह कहा है की जिन लोगों के पास में दूकान नहीं है वे अपने घर पर ही पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोज सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के घर में बस इतनी जगह होनी चाहिए की वह इस फ्रेंचाइजी को आसानी से ऑपरेट कर सके। इण्डिया पोस्ट ने यह भी कहा है की फ्रेंचाइजी लेने वाला व्यक्ति इसको अपने हिसाब से 24 घंटे में किसी भी समय आपरेट कर सकता है।

प्रतीकात्मक

 

उसको पोस्ट ऑफिस के समय से कुछ लेना देना नहीं होगा। फ्रेंचाइजी कोई भी सामान्य व्यक्ति खोलने की सुविधा भी इंडिया पोस्ट ने दी है। बस फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए साथ ही वह कम से कम 8वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा उसके पास में कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस से फ़ार्म लेकर उसको भरना होगा तथा पोस्ट ऑफिस में ही जमा करना होगा। सलेक्ट होने पर आपको पोस्ट ऑफिस के एमओयू पर साइन करने होते हैं।