+

आपका अधिकार - ATM जेब में आते ही 1 लाख के मालिक बन जाते हैं आप

 

आज के समय में ATM सभी के पास होता ही है। खासकर शहरी लोग बहुत से कार्य ATM से ही करना पसंद करते हैं। क्यों की ऐसा करना बहुत आसान तथा सुरक्षित होता है। लेकिन ATM के साथ साथ आपको बैंक कई अधिकार भी देता है। जिनके बारे में अधिकतम लोग नहीं जानते हैं। आज हम आपको ATM से मिलने वाले अधिकार के बारे में ही आपको यहां बता रहें हैं।

प्रतीकात्मक

 

यदि आपके पास में किसी भी बैंक का ATM है तो बैंक आपको दुर्घटना का शिकार होने पर एक लाख रुपये देने का अधिकारी होता है। असल में आपको जिस भी बैंक ने ATM दिया हुआ है। वह आपको एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी प्रदान करता है। जिसकी कीमत 50 हजार से एक लाख तक हो सकती है। आपको बता दें की यह सुविधा सरकारी तथा प्राइवेट दोनों की प्रकार के बैंकों के ATM रखने वाले ग्राहकों को मिलता है। इस लाभ के साथ एक शर्त भी जुड़ी हुई है। वह यह है की यह लाभ सिर्फ उन्ही ग्राहकों को मिलता है जिनका बैंक खाता ऑपरेशनल होता है। कोई भी बैंक अपने ग्राहक को इस बीमा के बारे में नहीं बताता है।

प्रतीकात्मक

 

लेकिन यह आपका हक़ है की आप इस लाभ के बारे में जानें तथा समस्या के समय इसका लाभ भी लें। यदि किसी के परिवार में किसी व्यक्ति के साथ दुर्घटना हो जाती है या उसकी मौत हो जाती है तो आप उस बैंक की शाखा में जाएं। जहां व्यक्ति का खाता खुला है। बैंक की ब्रांच में जाकर आपको मुआवजे के लिए एप्लिकेशन देनी होती है। इसे अप्लाई करने की अवधि 2 से 5 माह के बीच में होती है। इसके बाद में बैंक यह चेक करता है की सम्बंधित खाते से व्यक्ति ने पिछले 3 माह में कोई लेनदेन किया है अथवा नहीं। आपको बता दें कि मौत से लेकर दुर्घटना होने की स्थिति तक में सम्बंधित व्यक्ति को कोई कोई रकम अवश्य मिलती है। इस सुविधा का लाभ सभी ATM कार्डो पर अलग अलग मिलता है।