+

शक्तिशाली सेना वाले देशों की रैंकिंग में ‘भारतीय सेना’ ने दिखाया कमाल

दुनियां की सबसे ताकतवर सेना वाले देशों की एक सूची सामने आई है। यह सूची ब्रिटिश पत्रिका ' स्पेक्टेटर इंडेक्स' के द्वारा जारी की गई है। ' स्पेक्टेटर इंडेक्स' की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनियां के 5 सबसे ताकतवर सेना वाले देशों में से एक है। इस रिपोर्ट में दुनियां के वो टॉप 15 देश शामिल किए गए, जिनकी सेना सबसे मजबूत है।

टॉप 5 सबसे ताकतवर सेना वाले देश

इस रिपोर्ट के अनुसार दुनियां की सबसे शक्तिशाली सैन्य क्षमता अमेरिका की है। अमेरिका का सैन्य बज़ट 587 अरब डॉलर है। वहीँ अमेरिका के कुल आर्मी जवानों की संख्या 1,400,000 है। इस लिस्ट में रूस की सेना को दूसरे नंबर की शक्तिशाली सेना के रूप में मान्यता दी गई है। रूस के पास सैन्य बज़ट 44 अरब 60 करोड़ डॉलर है। साथ ही रूस के आर्मी जवानों की संख्या 766055 है। वहीँ चीन की सेना को तीसरे नंबर की सबसे ताकतवर सेना माना गया है। चीन का सैन्य बज़ट 161 अरब 70 करोड़ डॉलर है, और चीन के पास कुल 2,335,000 आर्मी जवान हैं। जबकि भारत की आर्मी को दुनियां की चौथे नंबर के सबसे शक्तिशाली के रूप में रखा गया है। भारत का सैन्य बज़ट 51 अरब डॉलर है। और भारत के आर्मी जवानों की संख्या 1,325,000 है। वहीँ इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर फ़्रांस की सेना को रखा गया है।  स्पेक्टेटर इंडेक्स की इस 15 सबसे शक्तिशाली सैन्य ताकत वाले देशों की सूची में पकिस्तान का नाम नहीं रखा गया है। वहीँ सबसे मजबूत सैन्य ताकतों की देशों की सूची में एशिया का डंका बजता दिख रहा है। इस सूची के टॉप 5 देशों के नामों पर नज़र दौड़ाई जाए तो पांच में तीन देश एशियाई हैं।

प्रतीकात्मक

'इंडियन नेवी' के भी हुए चर्चे

भारतीय सेना की ताकत लगातार बढ़ रही है। आज भारतीय सेना में जवानों की संख्या 13 लाख के पार हो गई है। इसके साथ ही भारतीय जल सेना को भी दुनियां की पांचवीं सबसे ताकतवर जल सेना माना गया है।