+

हिंदी जल्द बन सकती है संयुक्त राष्ट्र संघ की आधिकारिक भाषा

इस साल पूरे विश्व भर में और खास तौर पर विदेशों में भारतीय दूतावास पर 'विश्व हिंदी दिवस' मनाया गया। दुनियां के कई जगहों में अनेकों कार्यक्रम आयोजित किये गए। इसी के साथ इस साल के 'विश्व हिंदी दिवस' के मौके पर हिंदी भाषी प्रेमियों के लिए एक खुशखबरी भी आयी।

खुशखबरी ये है कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने हिंदी प्रेमियों के लिए 'विश्व हिंदी दिवस' के तोहफे के तौर पर एक हिंदी न्यूज वेबसाइट लॉन्च की। इस तोहफे के साथ हिंदी, एशिया की पहली वह भाषा बन गयी, जिसे संयुक्त राष्ट्र संघ की आधिकारिक भाषा होने के बावजूद यह सम्मान मिला।

प्रतीकात्मक

इससे पहले भी कई बार संयुक्त राष्ट्र संघ का हिंदी भाषा के प्रति आकर्षण देखा गया है। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा पहले से ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हिंदी का उपयोग किया जाता रहा है। पिछले साल ही संयुक्त राष्ट्र संघ ने हिंदी न्यूज बुलेटिन भी शुरू किए थे। वहीँ संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा काफी समय से हिंदी में रेडियो बुलेटिन का भी प्रसारण किया जा रहा है।

वहीँ दूसरी तरफ भारत सरकार भी हिंदी को संयुक्त राष्ट्र संघ की अधिकृत भाषा बनाने का लगातार प्रयास कर रही है। पिछले साल केंद्रीय मंत्री और पूर्व में सेना प्रमुख रह चुके वीके सिंह द्वारा राज्यसभा में बताया गया था, कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में, भारत के राजनयिक मिशनों और विदेशों में पोस्ट के माध्यम से दुनियां भर में हिंदी के विस्तार के लिए 5 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा लिए गए इस फैसले से लगता है, मानो हिंदी जल्द ही संयुक्त राष्ट्र संघ की सातवीं आधिकारिक भाषा बन सकती है।