+

दुनियां के वो देश जहां ‘नए साल’ के दस्तक देने में है अभी वक़्त

पूरी दुनियां के साथ-साथ भारत के लोग भी लोग नए साल की खुशियां मना रहे हैं। लगभग पूरी दुनियां में नया साल दस्तक दे चुका है। लेकिन आपको बता दें दुनियां में अभी भी कुछ ऐसी जगह हैं, जहां अभी नए साल के प्रवेश में समय बाकी है। जहां लोग अभी भी नए साल का इंतज़ार कर रहे हैं। चलिए बताते हैं आपको कुछ ऐसे देश जहां सबसे आखिर में नया साल मनाया जाता है। 

प्रतीकात्मक

 

सबसे आखिर में नया साल प्रशांत महासागर में भूमध्य रेखा के उत्तर में मौजूद हॉवलैंड आइलैंड, हवाई और बेकर आइलैंड में दस्तक देता है। भारतीय समय के अनुसार जब 1 जनवरी को शाम की 05:30 बज जाती हैं। तब इन जगहों पर नए साल का पहला दिन शुरू होता है। उससे करीब एक घंटा पहले यानि 1 जनवरी शाम 04:30 बजे संयुक्त राज्य के अनऑर्पोरेटेड क्षेत्र अमेरिकन समोआ में नया साल आता है। चलिए अब आपको बताते हैं कि नए साल के प्रवेश में भारत का कौन सा स्थान है। 

नए साल के स्वागत में भारत का कौन सा नंबर?

भारत में भी नए साल का प्रवेश हो चुका है, लोग एक दूसरे को नए साल की बधाईयां दे रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि भारत में 12:00 बजने से पहले ही 14 अन्य देशों में 12:00 बज जाती हैं। यानी की भारत का नए साल के प्रवेश में 15वां नंबर है। दूसरी ओर चीन, जापान और सिंगापुर में भी भारत से पहले ही न्यू ईयर शुरू हो जाता है। भारत और पकिस्तान के समय में 30 मिनट का अंतर है। पकिस्तान का समय भारत से 30 मिनट पीछे है, मतलब पकिस्तान में भारत से आधे घंटे बाद न्यू ईयर का प्रवेश होता है। 

प्रतीकात्मक

 

सबसे पहले कहां होती है नए साल की शुरुवात?

अगर आप सोचते हैं कि नए साल का आगमन पूरी दुनियां में एक साथ होता है, तो आप गलत हैं। क्यों कि नया साल सबसे पहले किरिबाती गणराज्य में होता है। किरिबाती मध्य उष्णकटिबंधीय प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप देश है। अंग्रेजी अखबार 'द मिरर' के अनुसार इस जगह पर भारतीय समयानुसार 31 दिसंबर को दोपहर 3:30 बजे नए साल की शुरुवात हो जाती है। इसके साथ ही दक्षिणी प्रशांत महासागर के समोआई द्वीप के पश्चिमी भाग में स्थित समोआ राज्य में भी नए साल का आगमन इसी समय होता है। 

इसके अलावा न्यूजीलैंड के चाथम द्वीप समूह में भी न्यू इयर की शुरूआत हो भारत के समयानुसार 3:45 बजे हो जाती है। वहीं ऑस्ट्रेलिया नए साल में भारतीय समयानुसार 31 दिसंबर की 6:30 बजे ही पहुंच जाता है।