+

अनोखी नदी - जिसके पानी में बहता है सोना

राहुल सांकृत्यायन भारत के एक बड़े विद्वान लेखक रहें हैं। घूमने फिरने को लेकर इन्होने "अथातो घुम्मकड़ जिज्ञासा" नामक एक बड़ा लेख भी लिखा है। जो आपको ट्रेवलिंग के फायदों से रूबरू कराता है। राहुल सांकृत्यायन कहते हैं की "घूमने से कई बार ऐसे स्थानों का भी पता लग जाता है। जहां जाना हर किसी के लिए संभव नहीं है।" इसी क्रम में आज हम आपको एक ऐसे स्थान सैर करा रहें हैं। जहां की नदी में सिर्फ पानी ही नहीं बल्कि सोना भी साथ साथ बहता है। 

कनाडा में है यह नदी

प्रतीकात्मक

प्रतीकात्मक

कनाडा की डासन सिटी का नाम शायद आपने सुना ही होगा। यह एक ऐसा शहर है। जो पिछले 100 वर्षो से घुम्मकड़ लोगों को अपनी और खींच रहा है। इसके पीछे है अमीर बनने की इच्छा। अमीर बनने की ख्वाइश घुम्मकड़ लोगों को इस शहर में आने के लिए मजबूर कर डालती है। आइये अब आपको बताते हैं कि डॉसन सिटी जानें से आप अमीर कैसे बन सकते हैं। असल में डॉसन सिटी कनाडा का एक दूर दराज का शहर है इसलिए यहां की जनसंख्या भी ज्यादा नहीं है। इस शहर में ही क्लोनडाइक नदी है और माना जाता है कि इस नदी की तलहटी में सोना बिछा हुआ है। जॉर्ज कार्मेक, डॉसन सिटी चार्ली और स्कूकम जिम मेसन नामक लोगों ने 1896 में इस नदी की तलहटी में सोना होने की बात कही थी। जैसे ही यह बात फैली यहां आने वालों का तांता लग गया। 1898 में 1500 लोगों का यह छोटा सा शहर रातोंरात तीस हजार लोगों निवास स्थान बन गया था। यह शहर ओगिल्वी पहाड़ों से घिरा हुआ है तथा करीब 2 हजार किमी तक फैला हुआ है। 

इस प्रकार नदी से निकलता है सोना

प्रतीकात्मक

डॉसन सिटी में घूमने के लिए प्रतिवर्ष हजारों लोग आते हैं। बहुत से लोग यहां की प्राकृतिक ख़ूबसूरती के लिए आते हैं तो कई लोग अमीर बनने की इच्छा के कारण। सोने को खोजने वाले लोग इस शहर की नदी में काफी मेहनत करते देखे जा सकते हैं। सबसे पहले ये लोग नदी किनारे की रेत को बाल्टियों में इकट्ठी करते हैं। इसके बाद उसको कई बार छानते हैं। इसके बाद नदी के पानी को छोटे आकार के बर्तनों में रख कर जमाया जाता है और फिर जमी बर्फ से सोने के टुकड़ो को अलग किया जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस स्थान पर सोना खोजने के लिए कोई रोकटोक नहीं है। आप यदि चाहें तो कभी भी इस स्थान पर जाकर नदी के पानी से सोना निकाल सकते हैं। डॉसन सिटी में सोना निकालने का कार्य लोग वर्षो से कर रहें हैं। हो सकता है आप भी कभी छुट्टियां विताने के लिए यहां आएं और हमेशा के लिए यही रह जाएं।