+

बॉलीवुड की 5 फ़िल्में जो राजनीति से प्रेरित रहीं

देश के 5 राज्यों राजस्थान, तेलंगाना, मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में चुनावी चर्चा जोरों पर है। शुरूआती रुझानों में काफी बड़े बदलाव देखने को मिल रहें हैं। एक और इन चुनावी रुझानों कि बात चल रही है तो दूसरी और उन बॉलीवुड फिल्मों की जो राजनीति पर आधारित रही हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में यहां बता रहें हैं। 

 आंधी

प्रतीकात्मक

यह फिल्म 1975 में पर्दे पर आयी थी लेकिन रिलीज होने के महज 20 हफ्ते बाद ही कांग्रेस ने इस फिल्म को बैन कर डाला था। बाद में जनता पार्टी की सरकार ने आने पर इससे बैन को हटा दिया गया था। असल में कांग्रेस का आरोप था कि इस फिल्म का मुख्य किरदार इंद्रा गांधी से प्रेरित था। आपको बता दें की इस फिम में संजीव कुमार तथा सुचित्रा सेन मुख्य भूमिका में थे। 

 राजनीति

प्रतीकात्मक

इस फिल्म को प्रकाश झा ने निर्देशित किया था। यह फिल्म महाभारत से प्रेरित थी। इस फिल्म में वर्तमान राजनितिक हालातों को दर्शाया गया था। अजय देवगन, नाना पाटेकर, कटरीना कैफ आदि इस फिल्म में थे। 

इंदु सरकार

प्रतीकात्मक

 

इस फिल्म का निर्देशन मधुर भंडारकर ने किया था। यह फिल्म काफी विवादों तथा क़ानूनी लड़ाई के बाद रिलीज हो पाई थी। इस फिल्म को शुरुआत से ही कांग्रेस तथा अन्य राजनितिक लोगों का विरोध सहना पड़ा था। यह फिल्म असल में इमरजेंसी कि पृष्टभूमि पर बनी है और इसमें इंद्रा गांधी के नाम का इस्तेमाल किया गया है। 

 गरम हवा

प्रतीकात्मक

यह फिल्म 1975 में आयी थी और एमएस सथ्यू ने इस फिल्म का निर्देशन किया था। इस फिल्म का भारतीय सिनेमा में ख़ास महत्त्व है। देश के बंटवारे पर बनी यह फिल्म आपको अंदर तक झकझोर डालती है। इस फिल्म में बलराज सहानी थे और इस फिल्म को नेशनल अवार्ड भी मिला था। 

हजारों ख्वाहिशें ऐसी

प्रतीकात्मक

2005 में आई इस फिल्म का निर्देशन सुधीर मिश्रा ने किया था। शाइनी आहूजा और चित्रांगदा इस फिल्म कि मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में 1970 कि राजनीतिक परिस्थितियों को दिखाया गया था।