+

थाईलैंड की 30 महिलाओं के भारतीय लोगों से विवाह का सच

आपने अभी तक ऐसी बहुत सी ख़बरें पढ़ी या देखी ही होंगी। जिनमें विदेशी महिलाओं ने भारतीय लोगों से विवाह किया है। ऐसी ही एक खबर हालही में थाईलैंड से आइहै। इस खबर में बताया गया था कि थाईलैंड में 30 विदेशी महिलाओं ने भारतीय लोगों से विवाह किया है। यह खबर आते ही इंटरनेट पर खूब वायरल होने लगी इस संबंध में जब थाईलैंड पुलिस ने छानबीन की तो हैरान कर देने वाला सच सामने आया। 

 

गैर क़ानूनी रूप से हुई थीं शादियां

थाईलैंड पुलिस ने जब इस मामले की छानबीन की तो पता लगा कि ये सारे विवाह गैर क़ानूनी रूप से किये गए थे। बताया जाता है कि ये सभी विवाह इस उद्देश्य से किये गए थे ताकी लोगों को वहां रहने के सभी अधिकार मिल जाएं। इसके लिए भारतीय लोगों ने विवाह के फर्जी दस्तावेज तैयार कराये थे। इस मामले में अभी तक थाईलैंड पुलिस ने 10 भारतीय लोगों सहित 24 थाईलैंड की महिलाओं को गिरफ्तार किया गया है। अभी 20 भारतीय लोग पुलिस के शिकंजे से बाहर हैं। पुलिस कि तफ्तीश में यह बात सामने आई है कि इन सभी लोगों ने जिला अधिकारी के पास विवाह के फर्जी प्रमाण पत्र जमा कराये थे ताकी इन लोगों को थाईलैंड में रहने के सभी अधिकार मिल सकें। 

 

पैसे देकर तैयार की गईं थीं महिलाएं

एक न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक महिलाओं को पुलिस ने पकड़ा है। उन सभी को पैसे देकर फर्जी साथी दिखाए जानें के लिए तैयार किया गया था। इस संबंध में  अधिकारी का कहना है कि अभी भी 6 महिलाओं को गिरफ्तार किया जाना बाकी है। पुलिस अधिकारीयों का कहना है कि महिलाओं को भारतीय लोगों के साथ नाटक करने के लिए 500 से पांच हजार बाहट दिए गए थे। इस प्रकार से देखा जाए तो यह विवाह फर्जी थे और महिलाओं को पैसे देखर तैयार किया गया था। इस केस में अब बाकी की 6 महिलाओं तथा 20 पुरुषों को थाईलैंड पुलिस खोज रही है।