+

देश की सबसे महंगी ट्रेन,किराया सुनकर उड़ जायेंगे होश

भारतीय रेल की अपनी कई विशेषताएं हैं। एक और यह विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क है तो दूसरी और यह एक ऐसी संस्था भी है जहां जिसमें दुनियां के सबसे अधिक लोग एक साथ कार्य करते हैं। यदि आप भारतीय रेल के माध्यम में भारत दर्शन का पालन कर रहें हैं तो "महाराजा एक्सप्रेस" आपके  बेहतरीन रहेगी। आपको बता दें की महाराजा एक्सप्रेस अपने आप में एक चलता फिरता 5 स्टार होटल है और यह विश्व की महंगी ट्रेनों में भी शुमार है। जानकारी दे दें की इस ट्रेन का किराया 1 लाख पचास हजार से प्रारंभ होकर करीब 15 लाख तक है। आइये अब आपको बताते हैं इस शाही ट्रेन की विशेषताएं। 

महाराजा एक्स्प्रेस में यात्रा के लिए आपको 5 तरह के पैकेज दिए जाते हैं। जिनमें से आप अपने बजट के अनुसार कोई भी पैकेज ले सकते हैं। यह ट्रेन खुद में एक 5 स्टार होटल है। यह ट्रेन मौजूदा रेलवे स्टेशनों पर रूकती है उस समय इसके यात्री उतर कर घूमने जाते हैं तथा तय समय पर ट्रेन पकड़ लेते हैं। इस प्रकार से एक चलते फिरते 5 स्टार होटल में आप यात्रा करते हैं। 

 आपको बता दें कि महाराजा एक्स्प्रेस ट्रेन मुंबई या दिल्ली से होती हुई आगरा, फतेहपुर सीकरी, ग्वालियर, रणथंबोर , वाराणसी, लखनऊ, जयपुर, बीकानेर, खजुराहो, उदयपुर स्टेशनों पर रुकती है। इस ट्रेन का टिकट 1,93,490 रुपये से प्रारंभ होकर 15,75,830 रुपये तक का है। 15 डिब्बे वाली इस ट्रेन में 88 यात्री सफर कर सकते हैं। 

इस ट्रेन में सोने के लिए 14 केबिन हैं और प्रत्येक केबिन में फोन, एलसीडी टीवी, डीवीडी प्लेयर, इंटरनेट, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर के अलावा बाथरूम की सुविधा भी है। इस ट्रेन में राजशाही सजावट की गई है। अन्य भारतीय ट्रेनों में सफर करने वाले लोग यह कल्पना भी नहीं कर सकते हैं की किसी ट्रेन में इतनी ख़ूबसूरती और सुविधा भी हो सकती है। 

इस ट्रेन में यात्री अपने मनपसंद कॉन्टिनेंटल फ़ूड या भारतीय व्यंजन खा सकते हैं। भोजन के लिए इस ट्रेन में बाकायदा एक डिब्बा होता है। जो किसी अच्छे रेस्त्रा जैसा ही होता है। यहां पर जो खाना आपको परोसा जाता है वह वेहद लजीज होता है तथा आपको सोने चांदी के बर्तनों में परोसा जाता है। आपको बता दें कि इस ट्रेन को वर्ष 2015 और 2016 में सेवन स्टॉर लग्जरी अवॉर्ड भी मिल चुका है। महाराजा एक्सप्रेस के बारे में तथा इसके किराए के बारे में आप इसकी वेबसाइट the-maharajas.com पर आसानी से पा सकते हैं।