+

मौत का संदेश देते हैं शरीर के ये लक्षण

जीवन का यही दस्तूर है की जो आया है वह जाएगा भी। इसी क्रम से जीवन लगातार बढ़ता आया है और आगे बढ़ता रहेगा। जहां तक बात मौत की है वह कभी किसी को बता कर नहीं आती। यदि ऐसा हो तो व्यक्ति अपने मौत के दिन को जानकर वैसे ही डर जायेगा और उसका सारा जीवन अभिशप्त बन जायेगा। मौत भले ही बता कर नहीं आती लेकिन उससे पहले आपका शरीर कुछ संकेत जरूर देता है। जिनको आप अनदेखा कर देते हैं। यदि आप इन संकेतों से समझ लें तो मौत के आने का पता सरलता से लगा सकते हैं। आइये अब आपको बताते हैं वे संकेत जो मौत के आने से पहले आपके शरीर में होने लगते हैं। 

मौत के आने से पहले आपके शरीर में कई प्रकार के बदलाव होने लगते हैं। इन बदलावों को आप अनदेखा कर देता है। असल में किसी की भी मौत अचानक नहीं होती है बल्कि मौत से पहले व्यक्ति के शरीर में कई बदलाव आते हैं। जब किसी व्यक्ति की मौत करीब होती है तो उसके सपनों में उसके पूर्वजों का आना प्रारंभ हो जाता है। व्यक्ति को अपने सपने में अपने मृतक पूर्वज दिखाई देने लगते हैं। 

 यह भी माना जाता है की व्यक्ति की मौत पास होने पर उसकी परछाई भी साथ छोड़ देती है। गरुण  संबंध में यह भी बताया गया की जिस व्यक्ति की मौत करीब होती है उसको अपने पास बैठा आदमी दिखाई देना बंद हो जाता है। इसके अलावा यह भी मान्यता है की जिस व्यक्ति की मृत्यु करीब होती है उसके शरीर से अजीब तरह की गंध आनी शुरू हो जाती है। यह गंध कुछ ऐसी होती है जिसको उस व्यक्ति ने पहले कभी महसूस नहीं किया होता है। 

कुछ मान्यताएं यह भी कहती हैं की जिस व्यक्ति की मौत करीब होती है। उसकी नाक टेढ़ी हो जाती है या खुद उसको अपनी नाक दिखाई देनी बंद हो जाती है। इसके अलावा यह भी माना जाता है की मौत के करीब होने पर व्यक्ति को अपनी रेखाएं दिखाई पड़नी बंद हो जाती हैं। मृत्यु करीब होने पर व्यक्ति के मन में नकारात्मक विचार आने लगते हैं तथा उसकी नाभी में हलचल प्रारंभ हो जाती है। 

 जिस व्यक्ति की मृत्यु करीब होती है उसको अपने आसपास किसी नकारात्मक शक्ति का आभास होता है। उसको ऐसा लगता है की कोई उसके आसपास है लेकिन दिखाई नहीं दे रहा है। इसके अलावा मौत करीब होने पर व्यक्ति रंगो में अंतर नहीं कर पाता और उसको चारों और काला रंग ही नजर आता है।