+

लीक हुई Amazon के लाखों ग्राहकों की जानकारी

 ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon के बहुत से ग्राहकों की जानकारी लीक हो चुकी है। यह जानकारियां ऑनलाइन लीक हुई हैं। कंपनी ने इस बात की जानकारी अपने ग्राहकों को निजी मेल भेज कर दी है। अपने मेल में कंपनी ने कहा है की "किसी तकनिकी जानकारिकी बजह से कुछ ग्राहकों की जानकारी ऑनलाइन लीक हो गई है और अभी तक यह मालूम नहीं चल पाया है की कितने ग्राहक इससे प्रभावित हुए हैं।"

जैसे ही कंपनी की और से यह मेल लोगों के पास पंहुचा। वैसे ही लोगों ने Amazon कंपनी के ट्वीटर हैंडल पर अपनी प्रतिक्रियाएं देना शुरू कर दिया। बहुत ग्राहक Amazon कंपनी पर भड़क गए। इन लोगों ने ट्वीट कर कंपनी से कहा की आपके भेजे मेल में कोई भी बात साफ़ नहीं है। आपको हम बता दें की Amazon में तकनीकी समस्या से लीक हुई जानकारी सिर्फ एक ही देश से नहीं है बल्कि आस्ट्रेलिया, अमेरिका तथा इंग्लैंड सहित दुनियां के कई देशों के ग्राहक इस घटना से प्रभावित हुए हैं। 

अमेजन कंपनी से आये मेल में कहा गया है कि "हम आपको इस वजह से संपर्क कर रहे हैं कि वेबसाइट पर किसी तकनीकी दिक्कत की वजह से आपका ई-मेल अड्रेस रिवील हो गया है। इस परेशानी को अब फिक्स कर लिया गया है। यह आपको अपने अकाउंट का पासवर्ड बदलने की कोई जरूरत नहीं है और न ही कोई और बदलाव करना है।" कंपनी का कहना है कि इस गड़बड़ी के कारण अमेरिका के कितने लोगों का डेटा लीक हुआ है। इस बात का अभी सही से पता नहीं लग पाया है। लेकिन यदि इस प्रकार का मेल किसी के पास नहीं आया है तो उसका मतलब है की उस ग्राहक का डेटा लीक नहीं हुआ है।