+

28 करोड़ लोगों के सिम हो सकते है बंद

आपको बता दें की देश के अंदर 28 करोड़ लोगों के सिम बंद हो सकते हैं। असल में भारती एयरटेल, आइडिया तथा बोड़फोन अपने कुछ ऐसे ग्राहकों के सिम बंद करने की योजना बना रहें हैं। जो प्रतिमाह अपने मोबाइल में 35 रुपये या उससे कम का रिचार्ज कराते हैं। ऐसे करीब 20 करोड़ ग्राहक इन कंपनियों से जुड़े हैं, जिनका कनेक्शन बंद हो सकता है। हालांकि सभी उपभोक्ताओं को इस बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। 

सभी को चिंता करना आवश्यक नहीं - 

आपको बता दें की वर्तमान में भारती एयरटेल के करीब 10 करोड़ ग्राहक इस दायरे में आते हैं। इसके अलावा आइडिया और बोड़फोन के करीब 15 करोड़ ग्राहक भी इसी दायरे में आते हैं। आपको यह जानकारी भी दे दें कि "भारती एयरटेल, आइडिया तथा बोड़फोन भले ही अपने कुछ विशेष ग्राहकों  के कनेक्शन को बंद करने की सोच रहें हैं लेकिन सभी को इस बारे में चिंताग्रस्त होने की आवश्यकता नहीं है। हालही में भारती एयरटेल कंपनी ने बाजार में 35 रुपये से शुरू होने वाले कुछ सात प्लान मार्केट में उतारें हैं। इसी प्रकार आइडिया और बोड़फोन ने भी इस प्रकार के पांच प्लान बाजार में उतारें हैं। 

क्या कहती हैं कंपनियां - 

वोडाफोन- आइडिया के सीइओ बालेश शर्मा इस बारे में कहते हैं कि "अधिकतर ग्राहकों के पास सिर्फ इनकमिंग कि सुविधा के लिए ही कनेक्शन है। इन लोगों की आउटगोइंग न के बरावर है। ये लोग कभी रिचार्ज नहीं करते हैं जिसके कारण Average Realisation Per USer (ARPU) काफी कम हो जाती है। इसी प्रकार के भारती एयरटेल के सीइओ और मैनेजिंग डायरेक्टर गोपाल वित्तल का कहना है की "कंपनी के पास 33 करोड़ ग्राहक हैं। लेकिन करीब 10 करोड़ ऐसे ग्राहक हैं, जिनका ARPU औसत ग्राहको से भी कम है। ऐसे लोग सिर्फ इनकमिंग पर ही निर्भर रहते हैं।" आपको बता दें कि ऐसे ग्राहकों से कम कमाई होनेके कारण ही कंपनियों ने 2जी ग्राहकों को टार्गेट किया है। इसके अलावा कंपनियां अपने 2जी नेटवर्क को कम करना चाहती हैं ताकी उनके 4जी ग्राहकों की संख्या बढ़