+

भूलकर भी घर में न रखें ये चीजें, बन सकते हैं दुर्भाग्य का शिकार

 

वास्तु के अनुसार आपके घर कि कुछ चीजें शुभता लाती हैं तो कुछ अशुभता। कभी कभी देखने में आता है कि घर में कलह हमेशा बनी रहती है। इसके अलावा परिवार लगातार कर्ज में डूबता जाता है। ऐसे में व्यक्ति कई प्रकार के उपाय करता तो है लेकिन उसका कोई ज्यादा प्रभाव नहीं दिखाई पड़ता। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो सभी उपायों को छोड़कर एक बार अपने घर की चीजों पर आप नजर दौड़ाएं। असल में घर में पड़ी कुछ चीजें नकारात्मकता फैलाती हैं तो कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनको घर पर लाने से ही घर में नेगेटिव एनर्जी का प्रवेश हो जाता है। आज हम आपको ऐसी कुछ वस्तुओं के बारे में यहां जानकारी दे रहे हैं। 

प्रतीकात्मक

1 - महाभारत की पेंटिंग - 

माना जाता है घर में कभी महाभारत की तस्वीर या पेंटिंग नहीं लगानी चाहिए। यदि कोई ऐसा करता है तो उसके घर में कलह अपनी जगह बना लेती है। इसके पीछे यह तर्क दिया जाता है कि महाभारत का युद्ध भी घर की कलह से ही उत्पन्न हुआ था। 

प्रतीकात्मक

2 - खंडित प्रतिमाएं - 

अक्सर देखने में आता है कि कुछ लोग देवी देवताओं की टूटी फूटी प्रतिमाओं को भी अपने घर में रखे रहते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। घर में टूटी हुई प्रतिमाओं के रखने  से घर में नकारात्मकता तथा कलह अपनी जगह बना लेती है। अच्छा हो की आप जल्दी से जल्दी खंडित प्रतिमाओं को अपने घर से बाहर निकाल दें। 

प्रतीकात्मक

3 - टूटी कुर्सी -  

कुर्सी का मतलब होता है सम्मान और सत्ता। यदि आप अपने सम्मान और सत्ता को कायम रखना चाहते हैं। तो घर में कोई भी टूटी कुर्सी न रखें। यदि कोई कुर्सी टूटी हुई है तो उसकी मरम्मत करा दें। घर में टूटी कुर्सी का होना उसमें कलह उत्पन्न करने का कारण बनता है। 

प्रतीकात्मक

4 - खंडर या वीरान स्थान की तस्वीर - 

घर में कभी खंडर या वीरान स्थान की पेंटिंग नहीं लगानी चाहिए। इस प्रकार की पेंटिंग घर में नकारात्मकता को पैदा करती है।