+

श्रीकृष्ण की बताई ये बातें बना सकती हैं आपका जीवन आसान

आधुनिक समय में सिर्फ उसी व्यक्ति को सफल माना जाता है। जिसके पास सुख सुविधाओं तथा पैसे की कमी नहीं होती है। यदि आप ज्यादा पैसा कमा लेते हैं तो आधुनिक समय में आप ज्यादा कामयाव कहलाते हैं। लेकिन मानव यह नहीं सोच पाता की पैसे कमाने की इस भागदौड़ में कहीं वह जीवन की राह से तो नहीं भटक गया है। यहां हम भगवान श्रीकृष्ण की बताई कुछ ऐसी बाते आपके सामने रख रहें हैं। जिनको अपने जीवन में अपनाने से न सिर्फ आपको अपना जीवन सरल लगने लगेगा बल्कि आप अपने जीवन में सुखी और संतुष्ट भी रह सकेंगे। आइये जानते हैं इन बातों के बारे में। 

1 - दान देना - 

दान देने का अर्थ होता है की किसी को वह वस्तु निःशुल्क दे देना, जिसकी किसी व्यक्ति को आवश्यकता है। यह भी ध्यान रखें की दान देने से पहले तथा बाद में किसी को बताना नहीं चाहिए। 

2 - आत्म संयम रखना - 

भगवान श्रीकृष्ण गीता में आत्म संयम रखने की सलाह भी देते हैं। आत्म संयम का मतलब होता है अपने मन को अपने वश में रखना। कई बार हम वश में न होने से ही हमारे जीवन में उथल पुथल मच जाती है। अतः शांति से जीवन जीने के लिए आत्म संयम रखना अत्यंत आवश्यक होता है। 

3 - सच बोलें - 

आज कलयुग का समय है। इस समय सच या झूठ का पता लगाना बेहद मुश्किल है। यदि आपने अपने पिछले समय में कभी झूठ बोला है तो आप अब आगे के जीवन में सच बोलकर अपनी पिछली गलती का प्रायश्चित कर सकते हो। 

4 -  ध्यान तथा जप करें - 

आज के समय में ऐसे बहुत कम लोग हैं। जो प्रतिदिन ध्यान अथवा जप करते हैं। आपको ध्यान रखना चाहिए की पूजा पाठ सिर्फ भगवान के लिए बल्कि स्वयं से मिलने के लिए भी की जाती है। ध्यान करने से आपके मन में विचारों का प्रवाह कम हो जाता है। आपका मन पहले से ज्यादा एकाग्र हो जाता है तथा आप आपले से ज्यादा मुक्त तथा हल्का महसूस करते हैं। ध्यान की उच्च अवस्था पर आत्म ज्ञान होता है। जिसको शास्त्रों में अंतिम मुक्ति बताया गया है।

प्रस्तुति: दिनचर्या

=======================================================================