+

विवाह से पहले ही बेटी बन जाएगी करोड़पति।

आज के समय में जिस प्रकार से महंगाई लगातार बढ़ रही है। उसे देखते हुए अभिभावक अपने बच्चों के विवाह के बारे में काफी चिंताग्रस्त रहते हैं, खासकर अपनी बच्ची के विवाह के बारे में। इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की थी। जिसका लाभ आज भी बड़ी संख्या में लोग ले रहे हैं। हम आज इस योजना के बारे में ही आपको यहां जानकारी दे रहें हैं ताकि आप भी इस योजना का लाभ उठाकर चिंतामुक्त हो सकें तो आइये जानते हैं इस योजना के बारे में। 

यह है योजना - 

भारत सरकार द्वारा प्रारंभ की गई यह एक सरकारी योजना है। जिसको "सुकन्या समृद्धि योजना" के नाम से जाना जाता है। यह योजना विशेष रूप में बच्चियों के लिए शुरू की गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी बेटी के नाम "सुकन्य समृद्धि अकाउंट" खुलवाना होता है। जिसको आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुला सकते हैं। ख़ास बात यह है की इस अकाउंट को आप अपनी बेटी के नाम उसकी 14 की उम्र तक खुलवा सकते हैं। जब वह 21 वर्ष की हो जाती है तो उसका यह अकाउंट मैच्योर हो जाता है। 

यह मिलते हैं लाभ - 

इस योजना के अनुसार बच्ची का अकाउंट खुलवाने के कई लाभ मिलते हैं। आपको बता दें की इस योजना में निवेश करने पर आपको टैक्स में पूरी छूट मिलती है। दूसरी बात यह है की जब तक आपकी बेटी का विवाह नहीं हो जाता तब तक निवेश किये हुए धन पर लगातार ब्याज मिलता रहता है। वर्तमान में आप जो धन इस योजना के तहत निवेश करते हैं उसमें आपको 8.5  फीसदी कि दर से सालाना ब्याज मिल रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना में आप 1.5 लाख रूपए प्रति वर्ष तक निवेश कर सकते हैं। इस बात को भी ध्यान रखें की इस योजना में 1 वर्ष से 10 वर्ष तक की बच्ची का ही अकाउंट खुल सकता है। 

इस प्रकार आपकी बेटी बन जाएगी करोड़पति - 

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत यदि कोई व्यक्ति अपनी 1 वर्ष की बच्ची का अकाउंट खुलवाता है और उसमें प्रति माह 12,500 रुपये जमा करता है। तब मौजूदा ब्याज के हिसाब से जब बच्ची 21 वर्ष की हो जाएगी तो उसके अकाउंट में 77,99,280 रुपए हो जायेंगे। यदि लड़की का विवाह 25 वर्ष की उम्र तक नहीं होता है तो भी इस पैसे पर ब्याज मिलता रहेगा और 25 वर्ष की उम्र में लड़की के अकाउंट में 1 करोड़ से भी ज्यादा रकम इकट्ठी हो जाती है। इस प्रकार से देखा जाए तो आपने 14 वर्ष में कुल 21 लाख रुपये की रकम का निवेश किया है लेकिन आपकी बेटी को 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का अमाउंट मिलेगा।