+

बदलने वाली है एसबीआई की एक सेवा

स्टेट बैंक आफ इंडिया(एसबीआई) के खाता धारकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है कि एक दिसंबर से उसकी कुछ सेवाएं बंद हो सकती हैं। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार वह 1 दिसंबर के बाद वह ऐसे यूजर्स की इंटरनेट बैंकिंग बंद कर सकती है, जिन्होंने अपने मोबाइल नंबर को बैंक के साथ रजिस्टर नहीं करवाया है।

इस संबंध में बैंक ने ग्राहकों से अपने मोबाइल नंबर 1 दिसंबर तक बैंक के साथ रजिस्टर करवाने की अपील की है।

यानि कि भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में अगर आपका खाता है तो यह समाचार बेहद जरूरी हो सकता है।

इस संबंध में बैंक की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com वेबसाइट पर दी गई जानकारी दी गई है कि 1 दिसंबर के बाद वह ऐसे यूजर्स की इंटरनेट बैंकिंग बंद कर सकता है। बैंक ने ग्राहकों से अपील की है कि अपना मोबाइल नंबर 1 दिसंबर तक बैंक के साथ रजिस्टर करवा लें। बैंक ने कहा है कि अगर आप 1 दिसंबर, 2018 तक यह काम नहीं निपटाते हैं, तो आपकी इंटरनेट बैंकिंग को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके बाद आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे।

एसबीआई की अपील के अनुसर यूजर अपना नंबर अवश्य अपडेट करवा लें। इसके लिए आपको बैंक की नजदीकि ब्रांच में जाना होगा।

एसबीआई ने यह फैसला ग्राहकों के हित में लिया है। दरअसल, नेट बैंकिंग के दौरान धोखाधड़ी की बढ़ती खबरों की वजह से यह कदम उठाया गया है। बैंक का कहना है कि  मोबाइल नंबर अपडेट रहने से आपको हर लेन-देन की जानकारी मिलती रहेगी। इससे संभावित धोखाधड़ी से बचने में भी मदद मिलती है। बैंक ने कहा है कि मोबाइल नंबर अपडेट करना न सिर्फ जरूरी है, बल्क‍ि यह ग्राहकों के लिए फायदेमंद भी है।