+

एक बार फिर नक्सलियों ने बनाया CISF की गाड़ी को निशाना, 1 जवान सहित 4 की मौत

छत्तीसगढ़ में फिर कुछ दिनों के बाद ही एक और नक्सली हमला सामने आया है। हमले की घटना छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले की है। दिवाली के अगले दिन ही छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने CISF की बस में धमाका कर दिया। इस बस धमाके में एक जवान समेत 5 की मौत हो गयी है। जवान समेत बस में ड्राइवर, कंडक्टर और दो नागरिक मौजूद थे। 12 नवम्बर को छत्तीसगढ़ की 18 सीटों पर चुनाव होने है। ऐसे में चुनाव से कुछ दिन पहले इस प्रकार की घटना का होना बहुत दुखद है। जिन 18 सीटों पर 12 नवम्बर को चुनाव होने हैं ये सभी सीटें सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित क्षेत्र माने जाते हैं।

    बताया जा रहा है कि CISF की ये बस आकाश नगर की ओर जा रही थी तभी अचानक एक मोड़ पर नक्सलियों ने IED ब्लास्ट कर दिया। ब्लास्ट के बाद नक्सलियों ने बस पर गोलियां चलाई और फिर कुछ देर तक सरकार और सुरक्षाबलों के खिलाफ नारे लगाये।

   इस घटना से पहले भी  27 अक्टूबर को नक्सलियों ने बीजापुर में गश्त पर गए 4 CRPF जवानों को निशाना बनाया था। जिसमे चारों जवान शहीद हो गए थे। उसके कुछ दिन बाद ही बारूद की सुरंग में विस्फोट कर दिया था। फिर 30 अक्टूबर को दूरदर्शन की टीम पर हमला हुआ था। हमले में दूरदर्शन के एक कैमरामैन की मौत हुयी और साथ ही दो जवान भी शहीद हुए थे। इसके अलावा नक्सलियों द्वारा 2 नवम्बर को भी एक ब्लास्ट किया गया जिसमे एक जवान शहीद हुआ था।

नक्सलवादी हमेशा से ही लोकतांत्रिक चुनावों का विरोध करते रहे हैं। ऐसे माहौल में चुनावों का शांतिपूर्ण ढंग से निपटना सुरक्षाबलों के लिए बहुत कठिन होगा।