+

क्या होता है गैस सिलेंडर पर लिखे इस नंबर का मतलब

गैस सिलेंडर आने के बाद में जीवन में काफी सरलता आ चुकी है। जरा सोचें की जब गैस सिलेंडर नहीं हुआ करता था। ,तब भोजन बनाने में कितनी कठनाई और झंझट का सामना करना पड़ता था। आज बड़ी संख्या में लोगों के घर गैस सिलेंडर है जो कि पिछले समय के किसी भी चूल्हे से ज्यादा सुविधाजनक है। गैस सिलेंडर पर भोजन जल्दी तथा काफी मात्रा में आसानी से बनाया जा सकता है। गैस सिलेंडर को इस्तेमाल करने में सावधानी बरतनी पड़ती है। यदि ऐसा न किया जाए तो हादसा भी हो सकता है। आपने गैस सिलेंडर लीकेज या फटने की कई खबरें पढ़ी या सुनी होंगी ही। आज हम आपको यहां जो बात बता रहें हैं। वह गैस सिलेंडर से ही जुड़ी हुई है और आपको गैस सिलेंडर से होने बाले खतरों से सदैव बचा कर रखेंगी। 

सबसे पहले हम आपको बता दें की गैस सिलेंडर की एक्सपाइरी डेट के बारे में। गैस सिलेंडर की भी अपनी एक्सपाइरी डेट होती है। यदि आप एक्सपाइरी डेट के बाद भी किसी सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो वह आपके लिए महंगा पड़ सकता है। अपने ध्यान दिया होगा की गैस सिलेंडर पर कुछ नंबर ततः अंग्रेजी के अक्षर लिखे होते हैं। यदि आप सिलेंडर पर लिखे इन शब्दों का अर्थ ठीक से जानते हैं तो आप गैस सिलेंडर से होने वाली हानियों से हमेशा बचे रहेंगे। आइये जानते हैं गैस सिलेंडर पर लिखे इन अक्षरों का मतलब। 

सिलेंडर के सबसे ऊपर रेगुलेटर के पास लोहे की पत्तियों पर A, B, C, D लिखा होता है। इनका मतलब यह होता है कि गैस कंपनी हर एक अक्षर को 3 महीनों में बांट देते हैं। A का मतलब जनवरी से मार्च और B का मतलब अप्रैल से जून तक होता है । उसी तरह से C का जुलाई से लेकर सितंबर और D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर तक होता है । इस अक्षर के साथ में एक नंबर भी लिखा होता है जैसे A-17, इसका मतलब यह है की इस सिलेंडर की एक्सपाइरी डेट मार्च 2017 तक है। यदि आप एक्सपायर होने के बाद भी सिलेंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपके जीवन के लिए ख़तरा बन सकता है। अतः यहां हमारी बताई इस बात को अच्छे से समझ लें और अपने जीवन को सुरक्षित रखें।