+

कीमत 10 करोड़, एक लाख रुपये महीने की है खुराक

इस बार राजस्थान के पुष्कर मेले में "भीम" नामक एक भैंसा आया है। इस भैंसे को देखने वालों की भीड़ लगी हुई है। लोग इस भैंसे को देखकर हैरान हैं। इस भैंसे की कीमत 10 करोड़ रुपये लगाईं गई है। आपको बता दें की इस भैंसे की लंबाई 14 फीट तथा ऊंचाई 6 फीट है। इसके अलावा इस भैंसे का बजन 1200 किलों का है और यह मुर्रा नस्ल का भैंसा है, जो की एक अच्छी नस्ल मानी जाती है। 

भीम नामक इस भैंसे की उम्र अभी महज 5 वर्ष है लेकिन इतनी उम्र में ही यह अपने हमउम्र अन्य भैंसो से कहीं ज्यादा बड़ा और शक्तिशाली है। भीम की खुराक भी बहुत महंगी है। इसकी एक माह की खुराक एक लाख रूपए की पड़ती है। भीम को प्रतिदिन 25 लीटर दूध, एक किलो काजू बादाम, एक किलों घी, आधा किलों मक्खन तथा 200 ग्राम खिलाया जाता है। भीम नामक इस भैंसे के मालिक जवाहरलाल जांगिड़ बताते हैं कि "प्रतिदिन एक लीटर सरसों के तेल से भीम की मालिश भी की जाती है। 4 लोगों को इसकी देखभाल करने के लिए विशेषतौर पर लगाया गया है।" 

भीम के संबंध में यह भी बताया जा रहा है कि बीते दिनों राजस्थान के उदयपुर में हुए एग्रो टेक किसान मेले में भीम ने सबसे शक्तिशाली भैंसे का ईनाम जीता था। आपको यहां यह भी बता दें कि भीम से पहले युवराज और सुल्तान नामक भैंसे भी चर्चा में आये थे। इनकी कीमत भी करोड़ो में आंकी गई थी। भीम के मालिक जवाहरलाल जांगिड़ का कहना है कि भीम को खरीदने के लिए उनके पास में कई बार लोग आये हैं लेकिन वह भीम को बेचना नहीं चाहते हैं बल्कि उसके जारी भैंसो की नस्ल सुधारना चाहते हैं।