+

इस एक घंटे के अंदर होती हैं सबसे ज्यादा मौतें

हम लोगों ने अब जितनी भी उन्नति की है। वह हम हमें वैज्ञानिक शोधों तथा लंबी चली रिसर्च के बाद ही पता लगा है। इन वैज्ञानिक शोधों ने मानव में कई चीजों को लेकर जिज्ञासा बढ़ा दी है। इसलिए ही आज हम भूत या भविष्य से लेकर मौत जैसे विषयों पर विचार करने लगें हैं। मौत के बारे में भी वैज्ञानिकों ने शोध कार्य किया है तथा पता लगाया है की 24 घंटे में किस समय दुनियां में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। आज हम आपको इस बारे में ही यहां जानकारी दे रहें हैं। इस शोध से जो आंकड़े सामने आये हैं उनको देखकर आप खुद हैरान रह जायेंगे। 

इस समय होती हैं सबसे ज्यादा मौतें - 

वैज्ञानिकों को अपने शोध में जो आकड़े मिले हैं, वे वेहद हैरान कर देने वाले हैं। वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में पाया है कि दिन की अपेक्षा रात के समय 3 से 4 बजे के बीच सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। आप कह सकते हैं कि तड़के सुबह तीन से चार बजे का समय मौत को सबसे प्रिय होता है। माना जाता है इस समय मानव शरीर कमजोर होता है तथा शैतानी शक्तियां सबसे ज्यादा उग्र होती हैं। दुनियां की कई सभ्यता तथा संस्कृतियां तीसरे पहर के समय यानि रात के 3 से सुबह के 6 बजे के समय को खतरनाक मानती हैं। 

यह है वैज्ञानिक कारण -

वैज्ञानिक इस बारे में अपनी अलग राय भले ही रखते हैं। लेकिन उनके हिसाब से भी तड़के का समय काफी संवेदनशील होता है। डाक्टरों का कहना है की अस्थमा के अटैक का ख़तरा दिन कि अपेक्षा तड़के 3 से 4 बजे के करीब 300 प्रतिशत ज्यादा होता है। वैज्ञानिक कहते हैं कि इस समय शरीर में एड्रेनेलिन और एंटी-इंफ्लेमेटरी हार्मोंस काफी घट जाता है और इस कारण श्वसनतंत्र काफी सिकुड़ जाता है। इसके अलावा दिन कि अपेक्षा इस समय ब्लड प्रेशर भी कम होता है। अतः वैज्ञानिक शोध कि मानें तो इन कारणों कि बजह से सुबह 3 से 4 बजे के समय सबसे ज्यादा मौतें होती हैं।