+

90 साल का हो गया मिकी माउस, मिलकर गाएं जीयो हजारों साल !

मिकी माउस से शायद ही कोई बच्चा, या बचपन गुजार चुका व्यक्ति परिचित नहीं हो।  दुनियाभर के बच्चों के बीच लोकप्रिय कार्टून मिकी के 90 साल हो चुके हैं। क्योंकि उसकी  18 नवंबर को 90वीं वर्षगांठ है। आईए, मिलकर गाएं... जीयो हजारों साल, हर साल की उम्र हो दस हजार!!! यह गीत मिकी माउस पर सटीक बैठती है। उसके जन्म दिन के मौके पर  इसकी निर्माता कंपनी वॉल्ट डिज़नी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी का आयोजन कर रही है।

मिकी माउस पर बनी पहली कार्टून फिल्म ‘स्टीमबोट विले' 1928 में प्रदर्शित हुई थी। उसके बाद से मिक्की माउस कई लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया। वॉल्ट डिज़नी कंपनी के इंटरप्राइजेज फ्रेंचाइजी मैनेजमेंट की निदेशक डाना जोंस के अनुसार वे  यह आयोजन पूरे विश्व में फैले अपने थीम पार्कों में दो महीनों तक चलगी जो विश्व की सबसे बड़ी सामूहिक पार्टी की तरह होगी। 

मिकी के जन्मदिन समारोह की कंपनी की तैयारियां भारत में भी की गई हैं। इसके लिए एक संक्षिप्त कार्टून बनाया गया है। उसमें मिकी हिंदी में बोलता है। मिकी की भारत में  लोकप्रिय का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उससे संबंधित तीन करोड़ उत्पादों की बिक्री वर्ष 2017 में हो चुकी है।

मिक्की माउस पर बनी पहली फिल्म ‘स्टीमबोट विले' का प्रदर्शन 18 नवम्बर, 1928 को हुआ था। कॉमिक्स और कार्टून फिल्मों के साथ ही न जाने कितनी चीजों के जरिए बच्चों की जिंदगी में शामिल मिकी इस उम्र में भी खूबसूरत नजर आता है। 

बहुत कम लोग जानते हैं कि इस विख्यात चूहे को वॉल्ट डिज्नी के पहले स्टार कार्टून चरित्र ओसवाल्ड द लकी रैबिट की जगह लेने के लिए तैयार किया गया था। मिकी का चरित्र उब इवेर्क्स ने तब तैयार किया जब डिज्नी से ओसवाल्ड के अधिकार छिन गए। पहले इस चूहे का नाम मोर्टिमर रखा गया था, लेकिन कहते हैं कि वॉल्ट डिज्नी की पत्नी को यह नाम पसंद नहीं आया और उन्होंने मिकी नाम सुझाया।

 "स्टीमवोट विली" के छह महीने पहले मिकी की एक मूक फिल्म बनाई गई थी "प्लेन क्रेजी" लेकिन किसी डिस्ट्रीब्यूटर ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। इसमें मिकी ने चार्ल्स लिंडबर्ग का किरदार निभाया। लिंडबर्ग पहले पायलट हैं, जिन्होंने अमेरिका से यूरोप के बीच बिना रुके उड़ान भरी। आखिरकार यह फिल्म 1929 में आवाज के साथ रिलीज की गई।

स्टीमबोट विले  करीब आठ मिनट लंबी थी। इस फिल्म में साउंड इफेक्ट और म्यूजिक भी था। इस शॉर्ट फिल्म में मिनी माउस और मिकी के प्रमुख दुश्मन पीट को भी शामिल किया गया। दर्शकों और मीडिया ने इस कार्टून को खूब पसंद किया और इसके साथ ही डिज्नी के साम्राज्य को एक बढ़िया शुरुआत मिल गई।  

उसके बाद आने वाले सालों में बच्चों का प्यारा यह किरदार 130 से ज्यादा फिल्मों में नजर आया। 1978 में मिकी पहला कार्टून चरित्र बना जो हॉलीवुड वॉक ऑफ फेम में शामिल हुआ। इस बारे में वॉल्ट डिज्नी ने 1954 में कहा था, "मुझे उम्मीद है कि हम यह कभी नहीं भूलेंगे कि यह सब एक चूहे से शुरू हुआ था।"