+

विराट कोहली के लिए आफत बना अपना ही दिया हुआ गिफ्ट।

हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने 5 नवम्बर को अपना 30वां जन्मदिन मनाया। कोहली को जन्मदिन पर फैंस की तरफ से बहुत सारी बधाइयाँ और गिफ्ट मिले। लेकिन कोहली ने अपने ही जन्मदिन पर अपने फैंस को एक तोहफा दिया। तोहफ़ा था 'Virat Kohli Official App'. विराट ने अपने जन्मदिन पर एक App लॉन्च की। जिसमे कोहली के जीवन से जुड़ी काफी सारी जानकारियाँ हैं। उनके क्रिकेट करियर के साथ उनकी पर्सनल लाइफ से भी जुडी काफी सारी बातें इस app में हैं। इसमें क़्विज भी खेला जा सकता है। जिसमे कोहली के जीवन से जुड़े प्रश्न पूछे जायेंगे। सही जवाब देने वाले को प्वॉइंट्स मिलेंगे। Android यूज़र्स के लिए app 'Virat Kohli Official App' के नाम से है तथा IOS यूज़र्स के लिए ये App 'Virat' नाम से है। सबसे बड़ी और ख़ास बात यह है कि इस App के द्वारा कोहली अपने फैंस के साथ सीधे कनेक्ट हो सकते हैं। और इस app का यही गुण विराट कोहली के लिए सरदर्द बन चुका है।

   App लॉन्च के मौके पर कोहली अपने फैंस के साथ लाइव चैट कर रहे थे। इस दौरान एक क्रिकेट प्रेमी ने कुछ ऐसा कहा कि कोहली भूल गए की वो एक स्टार के साथ साथ भारतीय क्रिकेट टीम में बहुत बड़े पद पर भी हैं। क्रिकेट प्रेमी ने लाइव चैट के दौरान कोहली से कहा कि वो कोहली को एक over rated बैट्समैन मानता है और उसे इंडियन क्रिकेटर्स से ज्यादा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर्स पसंद हैं। तो कोहली को इस बात का शायद थोड़ा बुरा लगा और कोहली ने कहा कि "मुझे नहीं लगता तुम्हें भारत में रहना चाहिए, कहीं और जाकर रहना चाहिए। आप क्यों इस देश में रह रहे हो जब आपको दूसरे देश पसंद हैं? मुझे दिक्कत नहीं कि तुम्हें मैं पसंद नहीं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि तुम्हे हमारे देश में रहना चाहिए। आप अपनी प्राथमिकताएं ठीक कर लो।"

   इस कमेंट के बाद सोशल मिडिया पर विराट, लोगों की नाराज़गी का खूब शिकार हो रहे हैं और हो भी क्यों ना क्योंकि वो जिस पद पर हैं, वहाँ सोच समझकर बोलना चाहिए। साथ ही कुछ साल पहले कोहली के किये गए ट्वीट से पता चला कि वो अपनी पसंदीदा टेनिस खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी ‘Angelique Kerber’ को बताते हैं। क्रिकेटर्स में से भी जब कोहली को उनका पसंदीदा खिलाडी पूछा जाता है तो वो इंग्लैंड के 'जो रुट' और वेस्ट इंडीज़ के 'क्रिश गेल' का नाम लेते हैं। विराट के इस लॉजिक के हिसाब से तो उन्हें भी देश छोड़कर चला जाना चाहिए।

   कोहली के इस कमेंट के बाद साउथ एक्टर 'सिद्धार्थ' ने ट्वीट कर कोहली को सलाह दी कि 'ऐसे मौके पर कोहली को बोलने से पहले ये सोच लेना चाहिए कि अगर द्रविड़ होते तो क्या कहते।' बात भी सही है एक बड़ा नाम करने के बाद उसे बरकरार रखने के लिए विनम्रता जरुरी है और ये विनम्रता कोहली, द्रविड़ और सचिन जैसे खिलाड़ियों से सीख सकते हैं।