+

बॉलीवुड के अलावा और कितने

भारतीय सिनेमा में कई भाषाओं  फिल्में बनती हैं, लेकिन लोगों की जुबान पर बॅालीवुड ही आता है। बॉलीवुड फिल्म, बॉलीवुड एक्टर्स, बॉलीवुड गाने, बॉलीवुड डॉयलॉग... और तो और बॉलीवुड शब्द को आॅक्सफोर्ड की डिक्श्नरी में भी जगह मिल गया है। क्या आप जानते हैं कि ये शब्द कहां से आया?

यह एक तरह से प्रेस की देन है, जो मुंबई के पुराने नाम बॉम्बे से आया है। इसमें हॉलीवुड को वुड शब्द को जोड़कर उसी तर्ज पर बॉलीवुड पुकारा जाने लगा। बॉलीवुड की पहली फिल्म 'राजा हरीशचंद्र' थी जो साल 1913 में रिलीज हुई थी. 'हॉलीवुड' नाम पुकारे जाने के पीछे कैलिफोर्निया स्थित एक जगह है, जिसका नाम हॉलीवुड है। वहीं से यह नाम लिया गया है।

बॉलीवुड के नाम से मशहूर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने अपना नाम हॉलीवुड की तर्ज पर रखा. अब हॉलीवुड और बॉलीवुड की नकल करते हुए क्षेत्रीय फिल्म उद्योगों ने भी अपने ऐसे नाम रख लिए हैं. जानिए हॉलीवुड से मिलते जुलते ऐसे ही नाम   

टॉलीवुड: 'बॉलीवुड'की तरह पश्चिम बंगाल सिनेमा को टॉलीवुड नाम से जाना जाता है कोलकाता में स्थित टॉलीगंज नामक जगह से बना है शब्द 'टॉलीवुड'। साल 1932 के लगभग बंगाल की फिल्म इंडस्ट्री ने अपना नाम टॉलीवुड रख लिया था। इसलिए बॉलीवुड को टॉलीवुड से इंस्पायर माना जाता है। आज आंध्रप्रदेश और तेलंगाना की फिल्म इंडस्ट्री इसी नाम से मशहूर हो गया है। बंग्ला फिल्म का बड़ा और वैश्विक ख्याति प्राप्त नाम सत्यजीत रे का है, जिनकी फिल्म 'पाथेर पंचाली' को बीबीसी ने लोकप्रिय 100 फिल्मों में चुना है।   

पॉलीवुड: भारत और पाकिस्तान के पंजाबी फिल्म उद्योग को पॉलीवुड कहा जाता है।

कॉलीवुड: चेन्नई और आसपास के इलाकों में फैला तमिल फिल्म उद्योग कॉलीवुड कहा जाता है। 

मॉलीवुड: केरल की मलयालम भाषी फिल्मी दुनिया ने अपना नाम मॉलीवुड रख लिया। अभिनेत्री तापसी पन्नू मलयालम भाषी फिल्मों में काफी सक्रिय रही हैं।

सेंडलवुड: कन्नड़ भाषा की फिल्में बनाता कर्नाटक का फिल्मी उद्योग सेंडलवुड हो गया। अभिनेता प्रकाश राज कन्नड़ फिल्म उद्योग का जाना-माना नाम हैं।