+

बीजेपी का घोषणा पत्र- किसानों को पेंशन सुविधा, आय दोगुनी और 6 हजार रु. सालाना देने का ऐलान

प्रतीकात्मक

सोमवार, 8 अप्रैल को बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया। इस घोषणा पत्र को बीजेपी द्वारा 'संकल्प पत्र' नाम दिया गया है। बीजेपी ने अपने इस संकल्प पत्र में कई सारे लुभावने वादे करके जनता को रिझाने की कोशिश की है, जिसमें किसानों को मध्येनजर रखते हुए भी बहुत सारी बातें की गई हैं। 

बीजेपी जीती तो किसानों को मिलेगा ये सब!

प्रतीकात्मक

बीजेपी के संकल्प पत्र के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के हर किसानों को 6 हजार रुपये की एक निश्चित रकम दी जाएगी। वर्तमान में सिर्फ 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले किसानों को ही सालाना 6 हजार रुपये दिया जा रहे हैं। जिसकी घोषणा 1 फरवरी को अंतरिम बजट में हुई थी, लेकिन इस योजना को दिसंबर 2018 से ही लागू किया गया है। 

इसके अलावा बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में किसानों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत करने का भी वादा किया है। इसके जरिए देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों की 60 वर्ष की उम्र के बाद सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही इस घोषणा पत्र में कृषि क्षेत्र की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए 25 लाख करोड़ रुपए निवेश करने की भी योजना है। 

संकल्प पत्र में बीजेपी ने 1 से 5 साल तक के लिए बिना किसी ब्याज के किसान क्रेडिट लोन देने का ऐलान किया है। इस लोन की राशि 1 लाख रुपये तक की होगी। इसके अलावा बीजेपी ने साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का भी वादा किया है।