+

इकलौती लोकसभा सीट, जहां ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से होगी वोटिंग

पूरा देश इस समय चुनावी मोड पर है। सात चरणों में संपन्न होने वाले लोक सभा चुनावों का पहला चरण 11 अप्रैल को है, जिसमें कुछ ही दिन बचे हैं। देश में वोटिंग व्यवस्था और वोटों की गणना को सुगम और सुचारु बनाने के लिए ईवीएम या फिर वीवीपैट का इस्तेमाल होना है। लेकिन देश में एक सीट ऐसी भी है जहां चुनाव ईवीएम या फिर वीवीपैट से नहीं बल्कि बैलेट पेपर से होंगे। ये तेलंगाना की निजामाबाद सीट है।

प्रतीकात्मक

दरअसल, तेलंगाना की इस लोकसभा सीट पर कुल 185 उम्मीदवार हैं। इस स्थिति में यदि यहां ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाए तो हर बूथ पर 3-3 मशीनें लगानी पड़ेंगी। यही कारण है कि निजामाबाद लोकसभा सीट पर ईवीएम और वीवीपैट की जगह बैलेट पेपर से वोटिंग कराई जाएगी।

प्रतीकात्मक

स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने फैसला किया कि इस सीट पर बड़े बैलेट पेपर से चुनाव हो, जिसमें सभी उम्मीदवारों के नाम और तस्वीर आसानी से पाएं। तेलंगाना में सभी सीटों पर मतदान पहले चरण यानी 11 अप्रैल को होंगे, इसलिए चुनाव आयोग ने राज्य चुनाव आयोग को जरूरी तैयारियां शुरू करने को कह दिया है।

यह पहला समय नहीं है जब तेलंगाना कि निजामाबाद लोकसभा सीट पर बैलेट पेपर से वोटिंग हो रही है। इससे पहले 1996 और 2010 में भी यहां बैलेट पेपर से ही मतदान हुआ था, जब यहां उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा हो गई थी। कुछ समय पहले हुए पंचायत चुनाव के समय भी यहां बैलेट से ही वोट पड़े थे।