+

अभिनंदन ने सुनाई पाक में बीते 60 घंटों की आपबीती

बीती रात विंग कमांडर अभिनंदन की पाकिस्तान से वतन वापसी हुई। बाघा बॉर्डर पर लोगों ने उनका स्वागत ढोल नगाड़ों के साथ किया। इसके बाद उन्हें बाघा बॉर्डर से दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल लाया गया। जहां उनसे वायुसेना के बड़े अधिकारी मिले। इसके बाद शनिवार शाम विंग कमांडर से रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी मुलाकात की। इस मुलाकात में अभिनंदन ने रक्षा मंत्री को डिटेल में पूरी बात बताई। एएनआई समाचार एजेंसी के अनुसार अभिनंदन ने रक्षा मंत्री से पाकिस्तान में हुए मानसिक प्रताड़ना के बारे में बताया। उन्होंने रक्षा मंत्री से कहा कि हालांकि उन्हें पाकिस्तान में किसी तरह का शारीरिक नुकसान नहीं पहुंचाया गया, लेकिन वहां उन्हें काफी मानसिक प्रताड़ना से गुजरना पड़ा।

प्रतीकात्मक

 

करीब 60 घंटे तक पाकिस्तान की धरती पर पाकिस्तान के सैनिकों की हिरासत में रहने के बाद जब भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने भारत की जमीं पर कदम रखा, तो उनके मुंह से पहला वाक्य निकला - 'अब अच्छा लग रहा है'। अमृतसर के बाघा बॉर्डर से अभिनंदन को वायुसेना के विमान से पालम एयरपोर्ट लाया गया। वहां उन्हें दिल्ली के आरआर आर्मी हॉस्पिटल ले जाया गया। शनिवार को सेना और गुप्तचर एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने उनकी मेडिकल जांच शुरू हुई। हालांकि अभी बहुत सारी औपचारिकताएं हैं जो भारत लौटे अभिनंदन को पूरी करनी पड़ेगी। 

फ़िलहाल उनकी रक्षा मंत्री से मुलाकात हुई। जिसमें उन्होंने रक्षा मंत्री को पूरी घटना बताई। अभी उन्हें कई दौर से गुजरना है। अभी उनसे एयरफोर्स, रॉ और आईबी के अधिकारी भी अलग-अलग करके जानकारियां जुटाएंगे।