+

'स्पेस एक्स' लांच करेगा 12 हजार सैटेलाइट

देश—दुनिया में दिनोंदिन बढ़ती इंटरनेट की जरूरतों को पूरा करने के लिए अमेरिकी कंपनी स्पेस एक्स ने एक बड़ी तैयारी की है। आने वाले दिनों में वह अंतरिक्ष में 12 हजार ब्रॉडबैंड सैटेलाइट लांच करेगी। इसकी उसे मंजूरी भी मिल गई है। इन सैटेलाइटों को दुनिया भर में सस्ते इंटरनेट एक्सेस के लिए 2020 तक कक्षा में भेजे जाने की योजना है।

स्पेसएक्स एलन मस्क की निजी कंपनी है, जिसे पिछले दिनों अमेरिकी फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन (एफसीसी) से कक्षा में 12,000 सैटेलाइट्स को स्थापित करने की मंजूरी मिली। सबकुछ ठीक से संपन्न हुआ तो ऐसा होने पर 2020 तक सस्ते इंटरनेट एक्सेस की उम्मीद की जा सकती है।

इस बारे में समाचार एजेंसी स्पुतनिक की एक 17 नवंबर की रिपोर्ट में बताया कि एफसीसी ने मार्च 2018 में ही स्पेसएक्स को 4,425 लो-अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) सैटेलाइट्स को लांच करने की अनुमति दी थी। उसके बाद 18 नवंबर को कंपनी को और 7,518 सेटेलाइट्स को लांच करने की अनुमति दी गई।

इस तरह से उसके द्वारा लांच किए जाने वाले कुल 11,943 सैटेलाइट्स का वजन 220 से 1100 पाउंड के बीच होगा। उनसे महंगे स्टारलिंक ब्रॉडबैंड नेटवर्क का गठन किया जाएगा, जिसे दुनिया भर में हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के लिए डिजायन किया गया है। सैटेलाइटों की संख्या इतनी रखी गई है कि हर किसी का संपर्क कम से कम एक सैटेलाइट से दुनिया में किसी भी हिस्से में हो सके।